BHOPAL में नेहरू के कहने पर हमीदिया कॉलेज की नींव रखी गई थी

भोपाल
। भारत को आजादी भले ही 15 अगस्त 1947 को मिली हो परंतु पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 1 साल पहले ही विकास कार्य और चिकित्सा एवं शिक्षा व्यवस्था पर काम करना शुरू कर दिया था। भोपाल का हमीदिया कॉलेज पंडित जवाहरलाल नेहरू के कहने पर आजादी के 1 साल पहले शुरू किया गया था। 

भोपाल में पहला कॉलेज सन 1946 में खुला था

भोपाल का हमीदिया कॉलेज इस बात का गवाह है कि पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भारत की स्वतंत्रता से पहले ही अपने कार्यक्रम पर काम करना शुरू कर दिया था। सन 1946 में जवाहरलाल नेहरू भोपाल आए थे। तब उन्होंने भोपाल के नवाब हमीदुल्लाह खां को बताया था कि आजादी बस एक दरवाजा दूर है। उस समय भोपाल में उच्च शिक्षा के लिए कोई संस्थान नहीं था। पंडित नेहरू ने नवाब हमीदुल्लाह खान को एक कॉलेज खोलने की सलाह दी थी। उनके कहने पर ही रातों-रात हमीदिया कॉलेज तैयार किया गया।

भोपाल के अंतिम नवाब हमीदुल्लाह खान का पूरा नाम

हाजी नवाब हाफिज सर हमीदुल्लाह खान का पूरा नाम सिकंदर सौलत इफ्तेखार उल मुल्क बहादुर हमीदुल्लाह खान था। उनका जन्म 9 सितंबर 1894 और निधन 4 फरवरी 1960 को हुआ। 1926 से उन्होंने भोपाल के नवाब के तौर पर शासन किया। नवाब हमीदुल्ला खान ने 1905 में एमएओ कॉलेज (अब अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय) में स्नातक और इलाहाबाद विश्वविद्यालय (बीए लॉ 1915) में भाग लिया।

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindi- चंद्रमा को मामा क्यों कहते हैं, पढ़िए वैज्ञानिक कारण
GK in Hindiकार का साइलेंसर पीछे, ट्रक का साइड में और ट्रैक्टर का सामने क्यों होता है
GK in Hindiअंग्रेजी के अक्षरों में i और j के ऊपर बिंदी क्यों लगाई जाती है
GK in Hindiमाचिस की तीली किस लकड़ी से बनती है, माचिस का आविष्कार किसने और कब किया 
GK in Hindiदुबई के सभी शेख अमीर क्यों होते हैं, कोई कंगाल क्यों नहीं होता
GK in Hindiपरिक्रमा को इंग्लिश में क्या कहते हैं और हिंदी में इसका अर्थ क्या है
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here