मध्य प्रदेश मानसून- मप्र के 17 जिलों के लिए अगले 8 घंटे भारी, बाढ़ जैसे हालात हो सकते हैं - MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। पिछले 10 दिनों से लगभग पूरे मध्यप्रदेश में बादल छाए हुए हैं। कहीं भारी तो कहीं मूसलाधार बारिश हो रही है लेकिन आज मौसम विभाग की ओर से एक अच्छी खबर मिली है। मध्य प्रदेश की किसी भी जिले के लिए रेड अलर्ट जारी नहीं किया गया। मूसलाधार बारिश की चेतावनी नहीं है। केवल भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 

मध्य प्रदेश के 5 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी - UPDATE

मौसम केंद्र भोपाल द्वारा दोपहर 12:00 बजे तारीख के बाद जारी किए गए पूर्वानुमान में विदिशा, रायसेन, राजगढ़, गुना एवं अशोक नगर में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है। यह बारिश रात के समय हो सकती है। भोपाल केंद्र के अनुसार 7 अगस्त कि सुबह तक यह खतरा बना रहेगा।

मप्र के 17 जिलों के लिए अगले 8 घंटे भारी

दिनांक 6 अगस्त को सुबह 9:30 बजे प्राप्त हुए अलर्ट के अनुसार: आगर मालवा, अशोकनगर, बड़वानी, भोपाल, देवास, धार, दोहाद, गुना, के कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश और तेज हवाओं (20-30 किमी प्रति घंटे) के साथ गरज के साथ बौछारें जारी रहेंगी। मध्य प्रदेश के जिलों में हरदा, होशंगाबाद, इंदौर, झाबुआ, खंडवा (पूर्वी निमाड़), खरगोन (पश्चिम निमाड़), मंदसौर, नीमच, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, सागर, सीहोर, शाजापुर, शिवपुरी, उज्जैन और विदिशा अगले 6-8 घंटे। कुछ जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हो सकते हैं।

मध्य प्रदेश के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र ने अशोकनगर, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, अनूपपुर, बालाघाट, सागर, टीकमगढ़, दमोह और निवाड़ी जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। अनुमान है कि दिनांक 6 अगस्त किसको इन इलाकों में 60 से लेकर 120mm तक बारिश हो सकती है। ग्वालियर चंबल संभाग के लिए निश्चित रूप से यह चिंता का विषय है क्योंकि क्षेत्र की नदियां और जलाशय फुल टैंक लेवल पर आ चुके हैं। (दिनांक 05 अगस्त की रात 9 बजे 6 अगस्त के लिए जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसान)

मध्य प्रदेश के इन जिलों में सुहावना मौसम रहेगा 

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार दिनांक 6 अगस्त को भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, धार, इंदौर, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, झाबुआ, देवास, आगर, मालवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन, गुना, शिवपुरी, श्योपुर, उमरिया, शहडोल, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, पन्ना, बैतूल, हरदा और होशंगाबाद जिला में मौसम सुहावना रहेगा। यहां बादल तो होंगे परंतु आफत की बारिश नहीं होगी। (दिनांक 05 अगस्त की रात 9 बजे 6 अगस्त के लिए जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसान)

शिवपुरी और श्योपुर में राहत कार्य हो सकेंगे 

सबसे अच्छी बात यह है कि बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए श्योपुर और शिवपुरी में सामान्य वर्षा की स्थिति बनने के कारण राहत कार्य ठीक प्रकार से संपादित हो पाएंगे। इन दोनों जिलों में स्थिति इसलिए भी खराब हो गई थी क्योंकि बाढ़ के साथ-साथ मूसलाधार बारिश भी लगातार चल रही थी। ना तो NDRF की टीम जमीन के रास्ते और ना ही वायु सेना के हेलीकॉप्टर आसमान के रास्ते बाढ़ पीड़ितों तक पहुंच पा रहे थे।

06 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

MP COLLEGE ADMISSION- नियमों में संशोधन आदेश जारी
MP RES TRANSFER LIST- पंचायत विभाग की ट्रांसफर लिस्ट
अतिथि शिक्षक NEWS- पुलिस ने नीलम पार्क में ताले जड़े, RSS कार्यालय में धरना दिया
GWALIOR NEWS- बाढ़ पीड़ितों के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की घोषणाएं
INDORE NEWS- सड़क पर पिस्तौल बेचने खड़ी 23 वर्षीय लड़की गिरफ्तार
MP NEWS- चयनित शिक्षकों ने मुर्गा बनकर माफी मांगी
MP NEWS- हद कर दी, रेस्क्यू के नाम पर पर्यटन कर रहे थे SDM, SDOP, जनपद CEO और एक अन्य
MP NEWS- ब्रेकफास्ट पॉलिटिक्स से फ्री हुए दिग्विजय सिंह, 5 दिन बाद बाढ़ के बारे में कुछ बोला
GWALIOR-CHAMBAL में मूसलाधार बारिश क्यों हो रही है, पढ़िए बादलों का विज्ञान
INDORE NEWS- प्राइवेट स्कूल संचालक और पेरेंट्स दोनों तैयार नहीं, ऑनलाइन क्लास चलेंगी

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindiशराब में आग क्यों लगती है, पानी में क्यों नहीं लगती, सरल हिंदी में समझिए 
GK in Hindiअंधेरा होने पर भी मच्छरों को हमारी लोकेशन कैसे मिल जाती है 
GK in Hindiरत्ती भर शर्म में, रत्ती से क्या तात्पर्य होता है, पढ़िए मजेदार जानकारी
GK in Hindi- वह कौन सी संख्या है जिसे रोमन में नहीं लिखा जा सकता
GK in Hindiरानियों के रेशमी वस्त्र किससे धुलते थे, वाशिंग पाउडर तो था नहीं
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com