MP EDUCATION PORTAL से गायब हैं शिक्षकों के रिक्त पद, स्थानांतरण आवेदन कैसे करें - EMPLOYEE NEWS

जबलपुर
। मध्यप्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया कि मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दिनांक 12 जून 2021 को राज्य एवं जिला स्तर पर अधिकारिया/कर्मचारियों की स्थानांतरण नीति जारी की गई है। जिसमें ऑफलाइन आवेदन लेकर ऑनलाइन आदेश जारी किये जायेंगे। 

स्थानांतरण नीति अनुसार 03 दिन में एज्यूकेशन पोर्टल को अपडेट कर रिक्त पद दिनांक 15.07.21 तक प्रदर्शित किये जाने के सख्त आदेश थे और संबंधित आवेदक को अपना स्थानांतरण आवेदन कार्यालय प्रमुख से सत्यापित कराकर दिनांक 18.07.21 तक जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत किये जाने का समय दिया गया है एवं जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जिला स्तर के प्रकरणों को छोड़कर राज्य स्तर से निराकृत होने वाले प्रकरणों को दिनांक 19.07.21 तक आयुक्त, लोक शिक्षण को प्रस्तुत किया जाना है। 

उक्त प्रक्रिया में आज दिनांक तक पोर्टल में रिक्त पद की स्थिति प्रदर्शित न होने के कारण शिक्षक संवर्ग के लोक सेवक अपना स्थानांतरण आवेदन ही प्रस्तुत नहीं कर पाये हैं। तीन दिन की समय सीमा में उक्त जटिल प्रक्रिया में आवेदन प्रस्तुत कर पाना एक चुनौती साबित हो रहा है। आवेदक पोर्टल पर रिक्त पद की स्थिति स्पष्ट न होने के कारण अपने मन से ही रिक्त स्थान डालकर समय सीमा में आवेदन करने पर मजबूर है और जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं परन्तु उन्हें रिक्त पद की जानकारी प्राप्त नहीं हो पा रही है। जब स्थानांतरण नीति की प्रथम शर्त रिक्त पद समय सीमा में पोर्टल पर प्रदर्शित नहीं हुए हैं तो कैसे स्थानांतरण संभव हो पायेगा। 

रिक्त पद प्रदर्शित न होने के कारण आवेदकों के आवेदनों का निराकरण संभव नहीं हो पायेगा और वर्षों से अपने परिवार से दूर स्थानांतरण की राह देख रहे लोक सेवक को उसका कोई लाभ नहीं मिल पायेगा । जिसके फलस्वरूप शिक्षक संवर्ग के लोक सेवकों में भारी निराशा के साथ ही जारी की गई स्थानांतरण नीति के प्रति आक्रोश है । शिक्षक संवर्ग पूर्व वर्षों की भांति ही ऑनलाईन स्थानांतरण प्रकिया का चालू करने की मांग कर रहा है जिससे सभी को लाभ मिल सके। 

ऑफलाईन आवेदन लेकर ऑनलाईन आदेश जारी करना समझ से परे है भोपाल में बैठे अधिकारियों द्वारा किसी भी जिलों के पोर्टल अपडेट नहीं होने से रिक्त पदों की सही जानकारी प्रदर्शित नहीं हो सकेगी जिससे स्थानांतरण उद्योग बेरोक टोक चल सकेगा । यदि पूर्व वर्षों की भांति ही पूरी स्थानांतरण प्रक्रिया ऑनलाईन होती तो पारदर्शिता बनी रहती और शिक्षकों को उसका लाभ भी मिल पाता।

संघ के योगेन्द्र दुबे, मुकेश सिंह, सुनील राय, अजय सिंह ठाकुर, चन्द्रप्रकाश उसरेठे, तरूण पांचौली, मनीष चौबे, नितिन अग्रवाल, गगन चौबे, श्यामनारायण तिवारी, नितिन शर्मा, मनोज सेन, राकेश दुबे, गणेश उपाध्याय, किशोर दुबे, अशीष शुक्ला, धोरेन्द्र सोनी, मो. तारिक, प्रियांशु शुक्ला, संतोष तिवारी, देवदत्त शुक्ला, महेश कोरी, सोनल दुबे, अभिषेक मिश्रा, राकेश उपाध्याय, विनय नामदेव, विष्णु पाण्डेय, सुदेश पाण्डेय, मनीष शुक्ला, मनीष लोहिया, पवन ताम्रकार आदि ने माननीय स्कूल शिक्षा मंत्री जी एवं आयुक्त, लोक शिक्षण, म.प्र. भोपाल को ई-मेल भेजकर कर मॉग की है कि विभाग द्वारा जारी फर्जी स्थानांतरण नीति को निरस्त कर नई समय सारणी के साथ ऑनलाईन स्थानांतरण प्रक्रिया चालू की जाये।

20 जुलाई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

मध्यप्रदेश में मानसून के इंतजार में 31 जिले झुलस रहे हैं, किसान बर्बादी के कगार पर
MP EMPLOYEE NEWS- मंत्रालय में हड़ताल का ऐलान, डीए के लिए डटकर लड़ेंगे कर्मचारी
मध्य प्रदेश मानसून- 11 जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी, येलो अलर्ट
MP TRIBAL स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की भर्ती के आदेश जारी
BHOPAL NEWS- भिंड में पकड़ी गई लेडी डॉन, भोपाल में दहशत
MP NEWS- मामू का जाना तय, दिग्विजय सिंह ने कहा, नरोत्तम मिश्रा ने जवाब दिया
मध्य प्रदेश मानसून- ज्योतिष के अनुसार जुलाई में 5, अगस्त में 4​ दिन वर्षा का योग
MP BY-ELECTION- 5 जिलों में 3 साल पुराने अधिकारियों को हटाने के आदेश
GWALIOR NEWS- ऑनलाइन क्लास में कपड़े उतारने वाला शिवपुरी का छात्र गिरफ्तार
कमलनाथ का मैनेजमेंट फिर फेल, दिल्ली से कैप्टन की लड़ाई हारकर लौटे - MP NEWS
MP NEWS- पटवारियों की संविलियन नीति 2021 के बारे में स्पष्टीकरण

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindiपुष्पक विमान किस ईंधन से चलता था, पेट्रोल और बैटरी तो उस समय होते नहीं थे
GK in Hindiआवारा गाय सड़क के बीच क्यों बैठतीं हैं, क्या सुसाइड करना चाहतीं हैं 
गुरु पूर्णिमा कब मनाई जाएगी, 23 को या 24 जुलाई को - GURU PURNIMA 2021 ACTUAL DATE
GK in Hindiपहले भारतीय आईसीएस अफसर का नाम और सफलता की कहानी 
GK in Hindi- मादा कोयल की आवाज मधुर नहीं होती, वह तो अपराधी होती है
GK in Hindi- हिटलर की मूछें टूथब्रश जैसी क्यों थी, योद्धाओं जैसी क्यों नहीं, पढ़िए
GK in Hindiभारत के किस रेलवे स्टेशन का नाम, सबसे बड़ा है, इसमें अंग्रेजी के कुल कितने अक्षर आते हैं 
GK in Hindiसड़क किनारे वृक्षों पर सफेद पेंट क्यों किया जाता है, वैज्ञानिक कारण 
GK in Hindiबर्फ का टुकड़ा पानी में तैरता है तो फिर शराब में क्यों डूब जाता है 
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here