Loading...    
   


चार अरबपतियों से जानिये सफलता के मूलमंत्र - MOTIVATIONAL ARTICLE IN HINDI

BEST 4 TIPS for SUCCESS MANAGEMENT

शक्ति रावत। इस दुनिया में हर कोई सफलता चाहता है, लोग मेहनत भी करते हैं, लेकिन यह हर किसी को नहीं मिलती, आखिर क्यों? दरअसल सफल लोगों के मुताबिक सफलता के चार पायदान या पैरामीटर हैं, पहला मुसीबत, दूसरा भरोसा, तीसरा प्लानिंग और चौथा मेहनत। सक्सेस मैनेजमेंट के इस चैप्टर में आपके लिए यही चार सूत्र या मूलमंत्र जिनका लोहा दुनिया के मौजूदा अरबपतियों और सफल लोगों ने माना है। सफलता की तैयारी करने से पहले जरा इनकी भी सुनिये।

1- मुसीबतें बनाती हैं, नीव को मजबूत

दुनिया की नामी राइटर जे के रॉलिंग कहतीं हैं कि, मेरे पास एक पुराना टाइपराइटर और बस एक बड़ा आइडिया था। मैं मुसीबतों में इतनी गहराई में चली गई थी कि, इससे अच्छी नीव तैयार हो गई। जहां से अपने जीवन को मैने फिर से बनाना शुरू किया। इंसान अपनी क्षमता से नहीं बल्कि अपनी पंसद से छोटा या बड़ा बनता है। यानि मुसीबतें और चुनौतियां ही आपकी सफलता की नीव को मजबूत बनातीं हैं।

2- भरोसा आगे बढ़ाता है

जानी मानी एंकर ऑपरा विनफ्रे कहतीं हैं कि, आप जिंदगी में वही बनते हैं, जिसमें आपका भरोसा होता है। आज भी आप जीवन में जहां हैं, अपने भरोसे के कारण ही तो हैं। इस भरोसे के लिए वो एक काम जीवन में कीजिये जिसके बारे में आपको लगता है, कि आप नहीं कर सकते हैं। इसमें भले फेल हो जाइए, लेकिन फिर कोशिश कीजिए, अपनी क्षमताओं को बढ़ाइए।

3-प्लानिंग जगाती है, संभावनाएं

अरबपति जैफ बेजोस कहते हैं, अगर आप लंबे समय की योजनाएं बनाएंगे और उन पर काम करेंगे, तो नतीजे भी अलग होंगे। इससे आप जीवन में अच्छे निर्णय कर पाएंगे, जिन पर आपको बाद में अफसोस नहीं होगा। अगर आप यह सोच रहे हैं, आपको वही काम करना चाहिये जो आपको आता है, तो यकीनन आप भविष्य के कई अवसरों को गंवा रहे हैं।

4-मेहनत बनाती है सफलता

मशहूर ब्रांड फोर्ड के मालिक हैनरी फोर्ड का कहना था, कि 40 की उम्र तक उन्होंने एक सेंट भी नहीं बचाया, यह पूरा पैसा वे अपनी पढ़ाई और अपनी क्षमताओं को बढ़ाने पर खर्च करते रहे। उनका कहना था, कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता। मेहनत के साथ किये गए काम में सफलता की संभावना अधिक होती है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here