INDORE सहित मध्यप्रदेश में घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस मिलेगा, डिप्टी कमिश्नर RTO ने नई तारीख बताई

इंदौर
। लर्निंग लाइसेंस के लिए आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा। यह खबर तो आपने पहले भी पढ़ी होगी, मध्यप्रदेश में 1 अप्रैल से यह व्यवस्था शुरू होने वाली थी परंतु 25 मार्च कोरोना का बहाना मिल गया और सुविधा को स्थगित कर दिया गया। ताकि पुराना ढर्रा बरकरार रहे।

MP RTO ONLINE- 1 अगस्त से ड्राइविंग लाइसेंस और 1 सितंबर से सारे काम

इस मामले में मध्य प्रदेश परिवहन विभाग की तरफ से एक नई जानकारी सामने आई है। सपना जैन (डिप्टी कमिश्नर ट्रांसपोर्ट, इंदौर डिविजन) ने बताया कि सतना और खरगोन जिलों में ट्रायल पूरी तरह सफल रहा है। अब एक अगस्त से पूरे प्रदेश में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। ट्रायल में साफ्टवेयर से जुड़ी कुछ समस्याएं आई थीं, जिन्हें हल कर लिया गया है। एक सितंबर से नाम ट्रांसफर, डुप्लीकेट लाइसेंस और रिन्युअल की भी व्यवस्था आनलाइन लागू की जाएगी।

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस (लर्निंग) कैसे मिलेगा

आवेदक पहले की तरह परिवहन विभाग की वेबसाइट पर आवेदन कर समय लेगा। इसके बाद उस समय पर आनलाइन परीक्षा देकर उसे तत्काल लर्निंग लाइसेंस मिल जाएगा। इसके बाद जब वह पक्के लाइसेंस के लिए आरटीओ जाएगा, तो उसके सभी दस्तावेजों का परीक्षण कर लिया जाएगा। इससे गड़बड़ी की आशंका नहीं रहेगी।

आरटीओ के दलालों की दलील

अधिकारी भले ही इसे आनलाइन व्यवस्था कह रहे हैं, लेकिन इसमें चूक है। आवेदनकर्ता को भले ही उसके आधार कार्ड से सत्यापित किया जाएगा, लेकिन आवेदक ही परीक्षा दे रहा है, इसकी जांच का कोई इंतजाम नहीं है। थंब इंप्रेशन के लिए आवेदक को एमपी आनलाइन कियोस्क पर जाना ही होगा।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here