MP COLLEGE REOPEN- नए शिक्षा सत्र का कैलेंडर तैयार

भोपाल
। मध्यप्रदेश में शैक्षणिक गतिविधियों से संबंधित मंत्री समूह की बैठक में शिक्षा सत्र का कैलेंडर प्रस्तुत किया गया। इस पर समीक्षा की गई और उम्मीद की जा रही है कि जल्दी से जारी कर दिया जाएगा। जानकारी मिली है कि मध्य प्रदेश के कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया दिनांक 1 अगस्त से प्रारंभ हो जाएगी, लेकिन नियमित कक्षाओं का संचालन प्रारंभ नहीं होगा।

सभी जनों की आपदा प्रबंधन समिति इस मामले में अंतिम घोषणा करेंगे। सबसे पहले कॉलेज 50% उपस्थिति के साथ को ले जाएंगे। सूत्रों का कहना है कि राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से संबंधित कॉलेजों में एवं तकनीकी शिक्षा से संबंधित कॉलेजों में दिनांक 2 अगस्त 2021 से सेकंड, थर्ड और फाइनल ईयर की कक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी।फर्स्ट इयर इंजीनियरिंग की कक्षाएं 15 सितंबर से शुरू होंगी।

यह है कैलेंडर
प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष डिप्लोमा की कक्षाएं 17 अगस्त
आईटीआई की द्वितीय वर्ष की कक्षाएं 12 जुलाई
आईटीआई की प्रथम वर्ष की कक्षाएं 16 अगस्त
फर्स्ट इयर इंजीनियरिंग में प्रवेश जेईईई मेन्स और मध्यप्रदेश हायर सेकेंडरी बोर्ड की 12वीं परीक्षा परिणाम के आधार पर लिया जाएगा।
प्रथम वर्ष डिप्लोमा में प्रवेश के लिए हाई स्कूल परीक्षा परिणाम को आधार माना जाएगा। आईटीआई की प्रवेश प्रक्रिया 31 जुलाई तक पूर्ण कर ली जाएगी।

पैरामेडिकल छात्रों को कोरोना पेंडेमिक प्रबंधन की ट्रेनिंग दी जाएगी

पैरामेडिकल डिग्री/डिप्लोमा पात्रता परीक्षाएं जून-जुलाई माह में होंगी। पैरामेडिकल सर्टिफिकेट परीक्षाएं जुलाई माह में होंगी। बीएससी व एमएससी नर्सिंग की परीक्षाएं मध्यप्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा जुलाई माह में होंगी। मेडिकल व दंत चिकित्सा शिक्षा के तहत स्नातक एवंस्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए राज्य सरकार द्वारा नीट, यूजी/पीजी की परीक्षा उपरांत सत्र आरंभ किया जाएगा। कक्षाएं ऑफलाइन पद्धति से संचालित होंगी। कोरोना पेंडेमिक तीसरी लहर की तैयारी के तहत प्रारंभ के 15 दिवस में विद्यार्थियों को कोरोना पेंडेमिक प्रबंधन की ट्रेनिंग दी जाएगी। 

परीक्षा परिणाम अगस्त में जारी होगा

मंत्री समूह द्वारा प्रस्तुत अनुशंसाओं में उच्च शिक्षा विभाग के तहत ओपन बुक परीक्षा व परीक्षा परिणाम के संबंध में बताया गया कि स्नातक तृतीय वर्ष व स्नातकोत्तर की परीक्षा परिणाम जुलाई 2021 में, स्नातक प्रथम/द्वितीय वर्ष व स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं जुलाई 2021 में और स्नातक प्रथम/ द्वितीय वर्ष व स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष के परीक्षा परिणाम अगस्त 2021 में जारी किए जाएंगे।

क्लीनिकल विषय पर 6-6 छात्रों के समूह में लगेंगी कक्षाएं

आयुष से संबंधित संस्थाओं में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के प्रवेश नीट परीक्षा 2021 के परीक्षा परिणाम उपरांत ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से संपन्न कराए जाएंगे। आयुष पाठ्यक्रम की कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन मोड में जारी रहेगा। क्लीनिकल विषय के लिए कैम्पस में भौतिक रूप से उपस्थिति छात्रों के 6-6 के समूह बनाकर सुनिश्चित की जाएगी।

आयुष के अंतर्गत समस्त परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में संचालित की जाएंगी। बीएएमएस की परीक्षाएं 7 जुलाई से 25 अगस्त तक, बीएचएमएस की परीक्षाएं 30 जून से 24 जुलाई तक और बीयूएमएस की परीक्षाएं 30 जून से 30 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी।

18 वर्ष के सभी छात्रों को वैक्सीन लगेगी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि समस्त शैक्षणिक गतिविधियों में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी विद्यार्थियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण और शैक्षणिक परिसरों में कोविड अनुकूल व्यवहार का अनुसरण अनिवार्यता सुनिश्चित किया जाए। जिनका वैक्सीनेशन नहीं होगा, उन्हें परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाए।

28 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindi- यदि चंद्रमा पर खड़े होकर पृथ्वी पर गोली चलाएंगे तो क्या होगा
GK in Hindi- नया शिक्षा सत्र 1 जुलाई से क्यों शुरू होता है 1 जनवरी से क्यों नहीं
HEALTH TIPS IN HINDI- मात्र ₹20 में पेट का पॉइजन खत्म, 20 से ज्यादा बीमारियां नहीं होंगी 
HEALTH TIPS IN HINDI- घबराहट और बेचैनी क्यों होता है, कैसे कंट्रोल किया जा सकता है
RASHIFAL- 12 में से 6 राशि वालों के लिए गुड न्यूज़
GK IN HINDI- BIKE का इंजन CC में क्यों होता है, हॉर्स पावर में क्यों नहीं होता
GK IN HINDI- ATM से थर्मल पेपर की पर्ची क्यों निकलती है, सादा कागज क्यों नहीं है
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here