Loading...    
   


मध्यप्रदेश कि किसानों को नकली बीज: 5 अधिकारी सस्पेंड, कृषि मंत्री के निर्देश पर हुई कार्रवाई - KHANDWA MP NEWS

भोपाल।
मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल के सख्त निर्देश के बाद नकली बीज तैयार करके बेचने के मामले में कृषि विभाग ने राज्य बीज प्रमाणीकरण संस्था के पांच अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है। यह सभी अधिकारी खंडवा में पदस्थ थे। कृषि मंत्री कमल पटेल का कहना है कि किसानों के साथ गड़बड़ी करने वालों को किसी भी कीमत पर छोड़ा नहीं जाएगा।

खंडवा में बड़े पैमाने पर नकली बीज के कारोबार की शिकायत सामने आ रही थी, पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही थी। कृषि विभाग ने इंदौर से टीम भेजकर कार्रवाई की, जिसमें नकली बीज तैयार करना प्रमाणित हुआ। इस आधार पर राज्य बीज प्रमाणीकरण संस्था ने सहायक बीज प्रमाणीकरण अधिकारी सुरेश कुमार, अखिलेश चौहान, जयंत कुल्हारे, राजाराम बड़ोले और पीपी सिंह को प्रथम दृष्टया जिम्मेदार मानकर निलंबित कर दिया। कृषि मंत्री ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि नकली खाद, बीज और दवाइयों के कारोबारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। बीज की कमी न आए, यह भी सुनिश्चित किया जाए।

गोदामों में लगाएं सीसीटीवी कैमरे

उधर, राज्य भंडार गृह निगम की बैठक में अध्यक्ष राहुल सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासकीय गोदामों में सीसीटीवी कैमरे लगाएं। आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के तहत प्रदेश में भंडारण क्षमता बढ़ाने की दिशा में तेजी से काम किया जाए। निजी गोदाम संचालकों को भंडारण शुल्क का समय पर भुगतान किया जाए। पूरे प्रदेश में गोदाम सुंदर और एक जैसे दिखें, इसे लिए निगम के अधीन आने वाले गोदामों के लिए एक रंग निर्धारित करें।

11 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here