MP CORONA: मीडिया बुलेटिन एवं आज की न्यूज़ हेडलाइंस 26 MAY 2021

भोपाल
। गुड न्यूज़ यह है कि संक्रमण की दर 3.1% रह गई है और पिछले 24 घंटे में 70195 सैंपल में से मात्र 2182 सैंपल पॉजिटिव मिले। 7000 से ज्यादा लोग आज स्वस्थ हुए और एक्टिव केस की संख्या 50000 से कम हो गई। दुख की बात यह है कि मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की सरकारी रिपोर्ट में आज भी मरने वालों की संख्या 72 दर्ज है। पॉजिटिविटी रेट की तुलना में मृत्यु दर कम नहीं हो रही है। एक्टिव केस की दृष्टि से नियंत्रण वाले जिलों की संख्या बढ़कर 31 और खतरे वाले जिलों की संख्या घटकर 8 रह गई है। WHO की गाइडलाइन भले ही संक्रमण की दर को महत्व देती हो परंतु मध्यप्रदेश में एक्टिव केस पर फोकस करना जरूरी है क्योंकि कर्फ्यू खुलते ही होम आइसोलेशन वाले लोग बाहर निकल सकते हैं। प्रतिबंध के बजाय प्रबंधन बहुत जरूरी हो गया है। एक-एक मरीज महत्वपूर्ण है क्योंकि वह तीसरी लहर का कारण हो सकता है। 

मध्य प्रदेश में सबसे खतरनाक स्थिति वाले जिलों की संख्या 8

इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, रतलाम, रीवा और सागर ऐसे जिले हैं जहां कोरोनावायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या 1000 से अधिक चल रही है। इंदौर में 9000, भोपाल 8000, ग्वालियर 2000 और जबलपुर 1000 से अधिक के साथ सबसे खतरनाक स्थिति में है।

मध्य प्रदेश के 31 जिले जहां स्थिति नियंत्रण में है 

बुरहानपुर, भिंड, आगर मालवा, अलीराजपुर, अशोक नगर, निवाड़ी, श्योपुर, खंडवा, डिंडोरी, हरदा, गुना, मंडला, छिंदवाड़ा, सिवनी, टीकमगढ़, दतिया, पन्ना, छतरपुर, झाबुआ, देवास, नीमच, मुरैना, बड़वानी, राजगढ़, सीधी, कटनी, शहडोल, नरसिंहपुर, विदिशा और सतना मध्यप्रदेश के ऐसे जिले हैं जहां एक्टिव केस की संख्या 500 से कम है। निश्चित रूप से इन जिलों में कलेक्टर एवं तमाम कोरोना कंट्रोल टीम सफलतापूर्वक काम कर रही है। यह सभी अभिवादन के पात्र हैं।

MADHYA PRADESH COVID19 UPDATE NEWS HEADLINES 26 MAY 2021 

विशेष नोट:- अपने जिले के अस्पतालों में बेड्स की उपलब्धता या कोविड संबंधी अन्य जानकारी एक फोन पर प्राप्त कर सकते हैं। कोविड टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर - 1075 
- मध्य प्रदेश की दैनिक औसत संक्रमण दर WHO के स्टैंडर्ड 3% से नीचे आ गई है, परंतु इसका लगातार 1 सप्ताह तक इसी प्रकार नीचे बने रहना जरूरी है। 
- भिंड, अलीराजपुर, बुरहानपुर, बड़वानी, हरदा और झाबुआ मध्य प्रदेश के 6 ऐसे जिले हैं जहां 19 मई से लगातार संक्रमण की दर 1% बनी हुई है। इसे आदर्श स्थिति कहते हैं। 
- सरकारी रिकॉर्ड के हिसाब से मई 2021 के महीने में आज दिनांक 2040 लोगों की महामारी से मौत हुई है। 
- ग्वालियर में ब्लैक फंगस के मरीज राजकुमार शर्मा की बेटी रेनू शर्मा का वीडियो तो वायरल हुआ। लोगों ने अपने अपने तरीके से प्रतिक्रियाएं भी दी परंतु इंजेक्शन नहीं मिले। डॉक्टर ने 100 इंजेक्शन मांगे हैं, कलेक्टर ने अब तक 3 इंजेक्शन भेजे। 
- अस्थाई कोरोना योद्धाओं को आने वाली सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता दी जाएगी। सरकार ने 10% आरक्षण का ऐलान किया है। 
- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के सभी धर्म गुरुओं से अपील की है कि वह अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके लोगों को प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए प्रेरित करें। 
- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कर्फ्यू खुलने के बाद भी हर रोज 75000 सैंपल टेस्ट किए जाएंगे। ताकि यदि संक्रमण बढ़ना शुरू हो तो उसे शुरुआत में ही रोका जा सके।

MADHYA PRADESH CORONA BULLETIN 26 MAY 2021 DISTRICT WISE STATUS LIST





26 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !