Loading...    
   


दुनिया की सबसे बड़ी राइफल 47km दूर तक तबाही मचा देती थी - DO YOU KNOW

इस दुनिया की सबसे बड़ी बंदूक कहा जाता है। यह इतनी बड़ी थी कि इसे हवाई जहाज से भी देखा जा सकता है। जर्मनी के तानाशाह एडोल्फ़ हिटलर ने सन 1930 में इसे बनवाया था। इस बंदूक को Schwerer Gustav (English: Heavy Gustav) के नाम से पुकारा जाता है। इस बंदूक के कारण द्वितीय विश्व युद्ध के समय फ्रांस, ब्रिटेन और रूस की सेना में हिटलर की दहशत फैल गई थी। 

इसकी दहशत के कारण फ्रांस को सरेंडर करना पड़ा था

दुनिया की सबसे बड़ी बंदूक को रेल की पटरी पर चलाया जाता था, इसलिए इसे रेल गन का नाम दिया गया। इस बंदूक का वजन 1350 टन था। इस बंदूक को फ्रांस से लड़ाई के लिए तैयार किया गया था और इसकी दहशत के कारण फ्रांस को सरेंडर करना पड़ा था। इस बंदूक को सोवियत संघ में तैनात किया गया था। जिसने जमीन के 100 फुट नीचे स्थित munitions depot को नष्ट कर दिया था। 

Schwerer Gustav राइफल से 1 दिन में अधिकतम 15 फायर किए जा सकते थे

Schwerer Gustav को दुनिया की सबसे बड़ी calibre rifled बताया गया था। एक ऐसी राइफल थी जो अपनी पटरी पर तेजी से यहां वहां जा सकती थी। बताया जाता है कि इस राइफल को चलाने के लिए करीब 500 सैनिकों का दस्ता लगता था। इस राइफल से 1 दिन में अधिकतम 15 फायर किए जा सकते थे संख्या में यह काफी कम थे लेकिन जहां भी इस बंदूक के गोले गिरते थे, तबाही मचा देते थे। हिटलर ने आत्महत्या करने से पहले इस बंदूक को नष्ट कर दिया था। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

मजेदार जानकारियों से भरे कुछ लेख जो पसंद किए जा रहे हैं

(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here