Loading...    
   


RTO की झंझट खत्म, ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे बनाइए

नई दिल्ली।
भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में आम नागरिकों को आरटीओ के दलालों से बचाने के लिए आरटीओ की कुल 18 सेवाएं ऑनलाइन कर दी हैं। इनमें से एक ड्राइविंग लाइसेंस भी है। Driving License के लिए आप किसी को आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और ना ही किसी दलाल को रिश्वत देनी पड़ेगी। लोग घर बैठे अपना ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं।

आरटीओ ऑफिस की 18 सेवाएं ऑनलाइन

आरटीओ ने कुल 18 सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है। जिससे कार्यालय आने वालों की संख्या कम हुई है। इन सेवाओं में रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का पता बदलने के लिए आवेदन, ड्राइवर ट्रेनिंग के लिए रजिस्ट्रेशन, मोटर वाहन का पंजीकरण आवेदन, राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के पंजीकरण चिन्ह के असाइनमेंट के लिए आवेदन, किराया-खरीद समझौता, डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन आवेदन, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए एनओसी, वाहन रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर, वाहन के मालिकाना हक ट्रांसफर आवेदन आदि सेवाएं शामिल हैं। जिसे अब लोग घर बैठे कर सकते हैं।

आरटीओ की ऑनलाइन सेवाओं के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

बता दें कि ऑनलाइन इन सुविधाओं के लिए लोगों को डॉक्यूमेंट दिखाने की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड नंबर डालकर वेरिफिकेशन करना है। एक बार वेरिफिकेशन होने के बाद 18 सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने होंगे घर बैठे स्मार्टफोन या डेस्कटॉप से काम हो जाएगा।

5 मार्च को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार 



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here