Loading...    
   


JioBook: भारत का सबसे सस्ता लैपटॉप बना रही है रिलायंस, पढ़िए कितनी कीमत होगी

Reliance Jio टेलीकॉम सेक्टर के अलावा कई दूसरे क्षेत्रों में भी काम कर रही है। खबर आ रही है कि Reliance Jio भारत का सबसे सस्ता लैपटॉप बना रही है। इसकी कीमत क्या होगी, इसकी ऑफिशियल जानकारी तो नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि ₹25000 के आसपास एडवांस टेक्नोलॉजी वाला JioBook लांच किया जाएगा।

JioBook के प्लान पर 2018 से काम चल रहा है

Reliance Jio जल्दी ही भारत का सबसे सस्ता लैपटॉप लॉन्च करने की योजना बना रही है। XDA की रिपोर्ट के मुताबिक, इस लैपटॉप का नाम JioBook हो सकता है। कहा जा रहा है कि यह लैपटॉप एंड्रॉइड ओएस- JioOS पर काम करेगा। साथ ही JioBook को 4G LTE कनेक्टिविटी के साथ पेश किए जाने की संभावना है। शुरुआती रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी वर्ष 2018 से इस लैपटॉप पर काम कर रही है। इसके लगभग 3 वर्ष बाद अब कंपनी JioBook को लेकर आ सकती है। हालांकि, इसे कब तक लॉन्च किया जाएगा इसके बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

JioBook को चीन की कंपनी डिवेलप करेगी

एक लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्ष सितंबर महीने से कंपनी ने अपने किफायती लैपटॉप पर काम करना शुरू कर दिया है। इसके लिए कंपनी ने चीन आधारित ब्लूबैंक कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी के साथ साझेदारी की है। यही कंपनी Jio के लिए लैपटॉप डेवलप करेगी। इस लैपटॉप को बनाने का काम वर्ष 2021 की पहली छमाही में शुरू किया जाएगा। वहीं, यह प्रोडक्ट PVT यानी प्रोडक्ट वैलिडेशन टेस्ट (प्रोडक्ट डेवलपमेंट साइकल की स्टेज) के लिए इस वर्ष के अप्रैल महीने से उपलब्ध कराया जा सकता है।


रिपोर्ट्स के अनुसार, डिवाइस के फर्मवेयर की समीक्षा की गई है जिससे लगता है कि कंपनी एंड्रॉइड पर JioOS के रूप में इस लैपटॉप का ओएस पेश करेगी। मौजूद समय में Jio का प्रोटोटाइप क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665, 11 चिपसेट का इस्तेमाल कर रहा है। बता दें कि, इस चिपसेट की घोषणा वर्ष 2019 में की गई थी। सेल्यूलर कनेक्टिविटी देने के लिए इसमें बिल्ट-इन 4G LTE मॉडम-स्नैपड्रैगन एक्स 12 दिया जा सकता है।

JioBook के संभावित फीचर्स: 

JioBook का रेजोल्यूशन 1366x768 पिक्सेल होगा।
2 जीबी की LPDDR4X रैम दी जाएगी।
32 जीबी की EMMC स्टोरेज। 
दूसरे वेरिएंट में 4 जीबी LPDDR4X रैम और 64 जीबी की eMMC 5.1 स्टोरेज भी दी जाने की संभावना है। 

रिपोर्ट्स के अनुसार, Samsung से DRAM और NAND चिप और क्वालकॉम, स्नैपड्रैगन 665 के लिए मंगवाया जाएगा। कंपनी का यह किफायती लैपटॉप 2.4 गीगाहर्ट्ज और 5 गीगाहर्ट्स फ्रिक्वेंसी पर वाई-फाई को सपोर्ट कर सकता है। साथ ही इसमें ब्लूटूथ, थ्री-एक्सिस एसेलोमीटर और क्वालकॉम ऑडियो चिप भी दी जा सकती है। इसमें एक मिनी एचडीएमआई कनेक्टर भी दिया जा सकता है।

6 मार्च को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार 



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here