Loading...    
   


केंद्रीय कर्मचारियों महंगाई भत्‍ते के भुगतान का रास्‍ता साफ - EMPLOYEE NEWS

नई दिल्ली।
देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। महंगाई भत्‍ते के भुगतान का रास्‍ता साफ हो गया है। अब इन्‍हें आगामी 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्‍ता बढ़कर मिलेगा। इसके साथ ही एक और खुशखबरी है कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सभी तीन लंबित किश्‍तों को भी पहली जुलाई से रीस्‍टोर किया जाएगा। इन्‍हें अभी तक पुरानी दर से ही महंगाई भत्‍ता दिया जा रहा था। 

पिछले साल कोरोना संकट के चलते केंद्र सरकार ने महंगाई भत्‍ते की किश्‍तों को फ्रीज कर दिया था। इसमें 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 की किश्‍तें शामिल हैं। इस आशय की जानकारी वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को संसद में प्रस्‍तुत की। अब चूंकि महंगाई भत्‍ते का मिलना तय हो गया है, ऐसे में कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी।

सरकार के इस निर्णय एक करोड़ से भी अधिक कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को सीधे तौर पर फायदा होगा। पिछले साल कोरोना महामारी के चलते सरकार ने नई दरों के अमल को टाल दिया था। नियमानुसार हर साल दो बार महंगाई भत्‍ते की दरों में संशोधन होता है। इसका समय जनवरी एवं जुलाई में तय है। राज्‍य मंत्री ने कहा कि आगामी जुलाई 2021 से DA, DR को रीस्‍टोर किया जाएगा। इससे 50 लाख कर्मचारी और 65 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे। ठाकुर ने एक सवाल में जवाब में यह भी कहा कि महंगाई भत्‍ते में संशोधन को सरकार ने करीब डेढ़ साल तक निलंबित रखा। इससे सरकार को 37 हजार 530 करोड़ रुपयों की भी बचत हुई है। 

निश्‍चित ही इसके चलते कोरोना संकट से निपटने के लिए संसाधन जुटाने में सहायता मिलेगी। मालूम हो कि गत वर्ष केंद्रीय कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता को 4 प्रतिशत बढ़ाकर कुल 21 प्रतिशत कर दिया था। यह नई दर एक जनवरी, 2020 से प्रभावी होना था लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इस बढ़ी हुई दर पर महंगाई भत्ता और DR के भुगतान के फैसले को टाल दिया गया था।

10 मार्च को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे हैं समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here