Loading...    
   


पेट्रोल महंगा हुआ तो क्या, पुरानी BIKE में बैटरी लगवा रहे हैं लोग

भारत की सबसे खास बात यह है कि आम जनता टैक्स के मामले में सरकार से सवाल नहीं करती परंतु अपने स्तर पर समाधान ढूंढ लेती है। भारत की जुगाड़ पूरी दुनिया में मशहूर है। इस बार यही जुगाड़ पुरानी बाइक में देखी जा रही है। पेट्रोल के दाम तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। सरकार टैक्स कम करने के लिए तैयार नहीं है। पब्लिक ने इस समस्या का अपने स्तर पर समाधान निकाल लिया है। पुरानी बाइक में बैटरी लगवा कर उसे इलेक्ट्रिक बाइक बना रहे हैं। पेट्रोल का झंझट खत्म।

पुरानी बाइक बैटरी वाली इलेक्ट्रिक बाइक बनाने में कितना खर्चा आता है 

भारत के कई शहरों में सोशल मीडिया पर मैकेनिक अपना प्रचार कर रहे हैं। इंजीनियरिंग के कुछ स्टूडेंट्स भी काम कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि यदि आप अच्छी क्वालिटी की बैटरी यूज़ करना चाहते हैं तो आपका अधिकतम खर्चा ₹10000 होगा। आपकी पुरानी बाइक में से इंजन और गियर बॉक्स निकालकर अलग कर दिया जाएगा। एक बैटरी लगा दी जाएगी और बाइक का सारा कंट्रोल एक्सीलेटर और ब्रेक से होगा। दावा किया जा रहा है कि ऐसा करने के बावजूद बाइक की स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा बनी रहेगी।

पुरानी बाइक में बैटरी लगाने पर बिजली का खर्चा कितना आएगा 

बिजली का खर्चा आपके शहर और बैटरी पर निर्भर करता है। आपके शहर में बिजली के जो भी दाम है, और आपने जो बैटरी यूज की है उसके अनुसार आप बिजली का खर्चा कैलकुलेट कर सकते हैं। बाइक में लगाई जाने वाली बैटरी लगभग 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है और 300 किलोमीटर तक चल सकती है। ज्यादातर लोग मात्र 2 घंटे चार्ज करते हैं। ऐसा करने पर उनकी वाइफ रोज 50 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है।

बाइक में बैटरी लगवाना गैर कानूनी है लेकिन फिर भी लोग निश्चिंत

मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के सेक्शन 52 के अनुसार किसी भी वाहन को मॉडिफाइड कराना गैरकानूनी। ऐसा करने पर परिवहन विभाग जुर्माना लगा सकता है और बीमा कंपनी बीमा देने से इंकार कर सकती है। इस मामले में लोग निश्चिंत इसलिए हैं क्योंकि 10 साल पुरानी बाइक का बीमा वैसे भी नहीं होता और परिवहन विभाग में स्टाफ इतना कम है कि डिपार्टमेंट के लोग ओवरलोड जीप और बसों को नहीं पकड़ पाते, बाइक को पकड़ने के लिए कौन खड़ा होगा।

यदि किसी के पास पुरानी बाइक नहीं है तो क्या करें 

सोशल मीडिया पर इसका भी समाधान बताया जा रहा है। यूट्यूब पर ऐसे कई वीडियो मौजूद है। बाजार में कोई भी पुरानी बाइक ₹15000 तक में मिल जाती है। इतनी ही कीमत में आप स्कूटर भी ले सकते हैं। बैटरी लगवाने का खर्चा ₹10000. इस प्रकार ₹25000 में बैटरी वाली बाइक तैयार।



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here