Loading...    
   


भगवान शिव से सीखें लाइफ मैनेजमेंट के 5 टिप्स, सफलता के लिए अनिवार्य हैं

शक्ति रावत।
हम अक्सर जीवन में प्रेरणा लेने या फिर समस्याओं के समाधान के लिए पश्चिम की तरफ देखते हैं, जबकि खुद हमारा आध्यात्मिक और सांस्कृतिक भंड़ार जीवन की सीखों से भरा पड़ा है। सच तो यह है कि सफल जीवन के कई सूत्र पश्चिम ने हमसे सीखे हैं। लेकिन समस्या यह है कि हम अपनी विरासत के पन्नों को पलटकर ही नहीं देखते हैं। तो आईये आज भगवान शिव से सीखते हैं, लाइफ मैनेजमेंट के 5 अचूक फंडे। जिनको अपनाकर आप भी जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

Life management tip no.1- अमृत में पीछे विष में आगे

पूरी दुनिया को श्रेय और कामयाबी का लालच है हर कोई क्रेडिट के पीछे दीवाना है, लेकिन शिव हमें सिखाते हैं कि टीम लीडर को जीत से पहले मुसीबत की जिम्मेदारी लेनी चाहिये। प्रोफेशनल लाइफ हो या पर्सनल टीम का मुखिया हमेशा सबसे आगे जिम्मेदारी लेने के लिए खड़ा होता है। समुद्र मंथन की कथा हमें यही संदेश देती है। जब बिष निकला तब शिव आगे आकर उसका सामना करने की जिम्मेदारी लेते हैं, लेकिन जब अमृत निकलता है, तो वे पहले देवताओं को देते हैं।

Life management tip no.2- कोई लालच या मुश्किल रोक नहीं सकती

शिव की कथाओं में प्रसिद्व कथा कामदेव को भस्म करने की है, जबकि वे शिव की साधना में विध्र डालने की कोशिश करते हैं। यह कथा सिखाती है, कि जब लक्ष्य सामने हो तो कोई भी लालच या मुश्किल आपके रास्ते की बाधा नहीं बननी चाहिये। खुद के और अपने लक्ष्य के बीच किसी भी स्थिति को ना आने दें। खुद को मंजिल के लिए इतना मजबूत करें, कि कोई भी आपके रास्ते की बाधा ना बन सके।

Life management tip no.3- प्रकृति के नजदीक

जीवन में जितनी जरूरी कामयाबी है उतनी ही जरूरी शांति भी है, शिव दिखावों से दूर सादा जीवन जीते हैं। प्रकृति के नजदीक रहते हैं और यही बात उन्हें दूसरे सभी देवी-देवताओं से अलग बनाती है। शिव का रूप संदेश देता है, कि हमेशा जीवन की भागदौड़ में ही ना लगे रहें, बल्कि समय निकाल कर प्रकृति की शरण में जायें। ताकि आपको हमेशा सकारात्मक ऊर्जा मिलती रहे।

Life management tip no.4- हमेशा शांत

शिव की चर्चित कथाओं में मां काली की कथा भी है, जब सभी देवता मिलकर भी काली का क्रोध शांत नहीं कर सके, तब शिव ने ही उनके क्रोध को शांत किया था। यह कथा सिखाती है, कि हालात कोई भी हो अगर आप मन से शांत रहें, धैर्य रखें तो मुश्किल से मुश्किल हालात पर भी जीत हासिल कर सकते हैं।

Life management tip no.5- जिनकी सब मानें

आप अगर धार्मिक ग्रंथों को पढ़ेगे तो जानेंगे कि शिव अकेले ऐसे देवता है, जिनका सम्मान देवता और राक्षस दोनों समान रूप से करते हैं। यानि सब उनकी बात मानतें हैं। अपने व्यक्त्वि को ऐसा बनायें कि सब जगह आपकी स्वीकारिता हो। जब आप कोई बात करें, तो वो इतनी सही हो कि, पक्ष के साथ विपक्ष के लोग भी उसे नकार ना सकें। -लेखक मोटीवेशनल स्पीकर और लाइफ मैनेजमेंट गुरू हैं।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here