Loading...    
   


Past indefinite tense की सबसे आसान Trick - सरल English

किसी भी लैंग्वेज को सीखने के लिए उसके नियमबद्ध क्रम को सीखना जरूरी होता है, इसे ही व्याकरण या ग्रामर कहा जाता है। आज हम यहां पास्ट इनडेफिनिट टेंस या पास्ट सिंपल टेंस की बात करेंगे जिसका उपयोग भूतकाल (जो समय बीत गया है) में होने वाली किसी घटना को बताने के लिए किया जाता है। 

आज हम यहां आपको past indefinite tense की एक ऐसी Trick बताएंगे  जिससे कि आप कभी भी इस tense के सेंटेंस को बनाने में गलती नहीं करेंगे। तो सबसे पहले हम बात करेंगे past indefinite tense के साधारण वाक्य (affirmative sentence) के सेंटेंस स्ट्रक्चर ( sentence structure)  S+V2+O

मतलब किसी साधारण वाक्य में सबसे पहले सब्जेक्ट (noun or Pronoun) फिर  क्रिया का भूतकाल (2 form of verb) और आखिर में कर्म (object) आता है परंतु इस sentence structure में एक helping verb छुपी हुई है जो दिखाई नहीं देती परंतु जब हम इसका प्रश्नवाचक वाक्य (Interrogative sentence) और  नकारात्मक वाक्य (Negative sentence) बनाते हैं तो Did and did not (didn't) पता नहीं कहां से आ जाते हैं।

तो आइए इसे एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं -
1.मैंने खाना खाया या मैंने खाना खाया था।
तो हमारे sentence tructure के अनुसार
S + V2+ O
तो हमारे सेंटेंस मे मैंने का मतलब  है (I) जो कि एक सब्जेक्ट है, खाना (food) कर्म या ऑब्जेक्ट है और खाया क्रिया या verb है।
तो बस अब इन्हीं को सेंटेंस स्ट्रक्चर के हिसाब से अपनी अपनी-अपनी जगह पर रखना है।
I ate food. (यहां Ate, eat का 2nd form है) 

परंतु इसी सेंटेंस में Did छुपा हुआ है जो कैसे बाहर आता है और फिर उसकी वजह से  verb में क्या चेंज हो जाता है, इसे हम अगले  Article में जानेंगे। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here