Loading...    
   


JABALPUR में प्राचार्यों को जलील करने शिक्षकों से प्रशिक्षण दिलवा रहे हैं - EMPLOYEE NEWS

जबलपुर
। जबलपुर में शिक्षा का बंटाढार किया जा रहा है। प्राचार्यों को प्रशिक्षण देने के लिए शिक्षकों को नियुक्त कर दिया गया। चैंकाने वाली बात तो यह है कि पं. लज्जा शंकर झा उत्कृष्ट विद्यालय में उन्मुखीकरण प्रशिक्षण 30 जनवरी से शुरू हो गया लेकिन लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) का इसकी जानकारी ही नहीं है। 

परीक्षाओं के बीच प्रशिक्षण परेशान कर रहा है

यह प्रशिक्षण सिर्फ जबलपुर में शुरू किया गया है। इधर प्रशिक्षण को लेकर शिक्षक-प्राचार्य दोनों परेशान हैं उनका कहना है कि अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं, प्री बोर्ड परीक्षाएं भी सोमवार से शुरू हो चुकी हैं। अब सवाल यह उठ रहा है कि परीक्षाएं कराएं कि प्रशिक्षण में शामिल हों।

आनलाइन प्रशिक्षण भी आयोजित किया जा सकता था

जानकारों का कहना है कि मॉडल स्कूल में आयोजित हो रहे हैं प्रशिक्षण में प्राचार्यों को बुलाया जा रहा है जबकि यह प्रशिक्षण आनलाइन भी आयोजित किया जा सकता था। स्कूल शिक्षा विभाग ने भी ऐसे कोई आदेश जारी नहीं किए हैं जिसमें इस तरह के प्रशिक्षण आयोजित कराने का उल्लेख हो।

प्रशिक्षित प्राचार्यों को फिर से प्रशिक्षण दे रहे हैं

प्रशिक्षण में शामिल हो रहे प्राचार्यों का कहना है कि उन्मुखीकरण प्रशिक्षण की जरूरत नहीं है। हैरानी तो इस बात पर हो रही है कि शिक्षकों से प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है जबकि जो प्रशिक्षण शिक्षक दे रहे हैं उसकी जानकारी प्राचार्यों को पहले से है।

जिला शिक्षा विभाग की मनमानी 

इस पूरे मामले में जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मनमानी सामने आई है। विभाग के अधिकारी जानबूझकर ऐसे प्रशिक्षण आयोजित कर प्राचार्यों को परेशान कर रहे हैं। हालांकि इस प्रशिक्षण को लेकर कुछ कर्मचारी संगठनों ने विरोध भी जताया है।

हमने कोई आदेश जारी नहीं कियाः कमिश्नर डीपीआई

किसी भी जिले में उन्मुखीकरण प्रशिक्षण आयोजित कराने के आदेश जारी नहीं किए गए हैं बावजूद जबलपुर में ऐसे प्रशिक्षण आयोजित हो रहे हैं तो इसकी जानकारी ली जाएगी।
- जयश्री कियावत, आयुक्त डीपीआइ भोपाल


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here