Loading...    
   


MP BOARD EXAM: बेवसाइट पर अपलोड प्रश्न पत्र से इंग्लिश मीडियम के स्टूडेंट परेशान - EDUCATION NEWS

भोपाल।
माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड परीक्षाओं को आसान बनाने के लिए बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्न पत्र का ब्लू प्रिंट (मॉडल प्रश्न पत्र) बेवसाइट में अपलोड किया गया है। ये अच्छा कदम है। इसमें हिंदी के विद्यार्थियों इसका लाभ भी ले रहे हैं, लेकिन अंग्रेजी माध्यम से पढ़ने वाले विद्यार्थियों को मॉडल प्रश्न पत्र को समझने के लिए खुद ही हिंदी का अंग्रेजी अनुवाद करना पड़ रहा है। 

मॉडल प्रश्न पत्र अपलोड करने से माध्यमिक शिक्षा मंडल के इस काम की सराहना सब तरफ हो रही है, छात्र भी खुश है, क्योंकि यह पहली दफा होगा जब माध्यमिक शिक्षा मंडल इस तरह की सुविधा दे रहा है। विद्यार्थी हो रहे परेशान: मंडल की सुविधा हिन्दी माध्यम के विद्यार्थी तो ले सकेंगे परंतु अंग्रेजी माध्यम छात्र परेशान हो रहे हैं। अंग्रेजी माध्यम के छात्रों का कहना है कि हिन्दी भाषा में प्रश्न लिखे होने की वजह से उसे समझना मुश्किल हो रहा है कुछ प्रश्नों के अनुवाद सही हो रहे हैं लेकिन कई के अनुवाद करने में दिक्कत हो रही है।

मालूम हो कि मॉडल, उत्कृष्ट स्कूल सहित माध्यमिक शिक्षा मंडल से मान्यता प्राप्त करने वाले निजी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराई जाती है। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हुई जिसे ध्यान में रखते हुए मंडल इस बार परीक्षा में ढिलाई बरती जा रही है। बताया जा रहा है कि मंडल के ब्लू प्रिंट को लेकर छात्रों की कोई भी मदद करने को तैयार नहीं है। अंग्रेजी माध्यम के छात्र जब हिन्दी प्रश्न पत्रों को अंग्रेजी में ट्रांसलेट करने स्कूल पहुंच रहे हैं तो स्कूल के शिक्षक मदद करने की वजाय अपनी जिम्मेदारियों से बच रहे हैं।



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here