Loading...    
   


ट्रेनों में जनरल टिकट शुरू करने की तैयारी, UTS सिस्टम अपडेट हो रहा है - GWALIOR NEWS

ग्वालियर।
रेलवे जल्द ही ट्रेनों में जनरल टिकट जारी करने पर विचार कर रहा है। उम्मीद है कि जनवरी में इसकी शुरूआत हो जाएगी। वहीं, इस उमीद को देख झांसी रेल मंडल के ग्वालियर समेत, डबरा, मुरैना, दतिया, बामौर समेत सभी छोटे- बड़े स्टेशनों पर लगे यूटीएस सिस्टम को अपडेट करना शुरू कर दिया गया है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते रेलवे ने 23 मार्च से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया। वर्तमान में संचालित स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों को सिर्फ आरक्षित टिकट उपलध कराए जा रहे हैं। जो इक्का दुक्का पैसेंजर ट्रेनें चलाईं जा रहीं हैं। उनमें भी आरक्षण देकर सीट उपलब्ध कराई जा रही है। चूंकि, ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों में जनरल टिकट वालों की संख्या तीन चौथाई से अधिक रहती है। रेलवे बोर्ड यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखकर जल्द ही जनरल टिकटों की बिक्री शुरू करने जा रहा है। 

टिकटों की बिक्री के लिए आबादी वाले इलाकों में खुले अनारक्षित टिकट प्रणाली केंद्रों व स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन का संचालन शुरू किया जाएगा। रेलवे बोर्ड जनरल टिकट चालू करने की तिथि की घोषणा करे, इसके पहले ही मंडल प्रशासन ने छोटे- बड़े स्टेशनों पर बंद पड़े कंप्यूटर सिस्टम को अपडेट करना शुरू कर दिया है।

कई माह के अंतराल के बाद रेलवे एक बार फिर से जनरल टिकट की बिक्री करेगा। इस संबंध में रेलवे बोर्ड द्वारा दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। रेलवे सोशल डिस्टेसिंग के हिसाब से ट्रेनों में जनरल टिकट की बिक्री का निर्देश स्टेशनों पर दे सकते हैं।

ATVM के स्मार्ट कार्ड की भी बढ़ेगी मियाद

लॉकडाउन के पूर्व ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग (एटीवीएम) से स्मार्ट कार्ड के माध्यम से टिकट लेने वाले यात्रियों को भी झटका लगा था। 22 मार्च को अचानक ट्रेन बंद कर दिए जाने की वजह से काफी यात्री ऐसे रहे जिनके स्मार्ट कार्ड में बैलेंस था। अब रेलवे बोर्ड ने ऐसे यात्रियों के लिए गाइड लाइन जारी कर राहत दी है। बताया जा रहा है कि जिन यात्रियों के स्मार्ट कार्ड में बैलेंस था, वह आगे मान्य रहेगा। जनरल टिकट की बिक्री शुरू होने के बाद संबंधित यात्री के स्मार्ट कार्ड की जो मियाद थी, वह उतने ही दिनों के लिए आगे भी दी जाएगी।

01 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here