Loading...    
   


NEW ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे बनेगा, RTO दलालों के चक्कर में पड़ने की जरूरत नहीं - NATIONAL NEWS

नई दिल्ली।
यदि आप नया लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए सब से काम की है। भारत सरकार के परिवहन मंत्रालय ने परिवहन विभाग से जुड़ी 16 सुविधाओं को ऑनलाइन करने का फैसला किया है। इसके बाद आपको नया लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ के दलालों के चक्कर में पड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आधार कार्ड के बेस पर ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनेगा।

आरटीओ की 16 सुविधाएं 1 मार्च से ऑनलाइन हो जाएंगी

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने इस बाबत 29 जनवरी को सभी राज्यों से 15 दिनों में सुझाव-आपत्ति मांगी है। इसके बाद नए नियम को अगले माह यानी फरवरी तक लागू कर दिया जाएगा। नए नियम में सरकारी पोर्टल पर आाधार कार्ड नंबर का प्रमाणीकरण व परिवहन क्षेत्र की 16 सुविधाओं को ऑनलाइन शुरू करने का उल्लेख है।

आरटीओ की कौन-कौन सी सुविधाएं ऑनलाइन होने वाली है

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए परिवहन क्षेत्र के कामकाज को संपर्क रहित बनाया जा रहा है। इसमें प्रमुख रूप से नया लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, नवीनीकरण, डुप्लीकेट डीएल, डीएल व वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र में पता बदलना, अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट, अस्थायी वाहन पंजीकरण, पंजीकरण के लिए एनओसी, डुप्लीकेट पंजीकरण प्रमाण पत्र, वाहन ट्रांसफर आदि कार्य शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि आधार कार्ड प्रमाणीकरण से डीएल व वाहन पंजीकरण के लिए कई प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे राज्यों के आरटीओ के कामकाज में पारदर्शिता आएगी। उक्त कार्यालयों को ऑनलाइन करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है।

फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस और चोरी के वाहनों का दूसरे राज्य में रजिस्ट्रेशन बंद हो जाएगा

ऑनलाइन आधार कार्ड की नई व्यवस्था से अलग-अलग राज्यों से एक व्यक्ति द्वारा कई ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का फर्जीवाड़ा रुकेगा। वहीं, चोरी के वाहनों का पुन: दूसरे राज्य में पंजीकरण कराने का गोरखधंधा बंद होगा। मंत्रालय ने कहा है कि प्रमाणीकरण के लिए आधार को वैकल्पिक दस्तावेज के रूप में अपनाया जाएगा।

31 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here