Loading...    
   


BIKE के टायरों की उम्र बढ़ाने का फार्मूला, यहां पढ़िए how to maintain bike tyres

टू व्हीलर यानी बाइक अथवा स्कूटर का उपयोग सबसे ज्यादा संख्या में किया जाता है। बाइक का माइलेज ज्यादा होता है, कितना भी खराब ट्रैफिक हो आसानी से पार कर जाती है और सबसे बड़ी बात कि मेंटेनेंस काफी कम होता है लेकिन एक समस्या हर बाइक के मालिक के सामने बनी रहती है और वह है बाइक के टायर जो बड़ी तेजी से खराब हो जाते हैं। यदि हम सिर्फ चार बातों का ध्यान रखें तो इस बात की गारंटी है कि बाइक के टाइप की उम्र काफी बढ़ जाएगी। आइए पढ़ते हैं:-

टायर का प्रेशर हमेशा मेंटेन रखें 

पेट्रोल पंप पर बाइक के टायर में फ्री एयर प्रेशर की सुविधा होती है परंतु ज्यादातर लोग इसका यूज नहीं करते क्योंकि वह या तो ऑफिस जाते समय पेट्रोल भरवाते हैं, या फिर ऑफिस से लौटते समय काफी थके हुए होते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार दिन और समय का चुनाव कर सकते हैं परंतु सप्ताह में कम से कम एक बार टायर के एयर प्रेशर को चेक करना जरूरी है। यदि आपके बाइक के टायर में एयर प्रेशर सही है तो उसकी उम्र कम से कम 15% बढ़ जाएगी।

धीरे-धीरे ब्रेक लगाएं, टायर को घिसने से बचाएं 

कुछ लोगों की आदत में होता है, वह अपनी बाइक को अचानक ब्रेक लगा कर रोक देते हैं। इस तरीके को वह अपनी स्टाइल बताते हैं परंतु उनकी यह स्टाइल उनके टायर को खत्म कर रही होती है। इंजीनियर कहते हैं कि सॉफ्ट ब्रेकिंग बाइक के टायर और ब्रेक शू के लिए बहुत जरूरी है। यदि आप सॉफ्ट ब्रेकिंग नहीं करते और अचानक ब्रेक लगा कर बाइक को रोकना आपकी आदत में शामिल है तो आप का टायर अपनी निर्धारित आयु का 50% ही पूरा कर पाएगा।

बाइक के टायर को मौसम की मार से बचाएं 

अप डाउन के दौरान टाइम सबसे महत्वपूर्ण होता है। बहुत सारे लोग अपनी बाइक को कहीं भी पार्क कर देते हैं। यदि आप थोड़ा ध्यान दें और बाइक को किसी ऐसी जगह पर पार्क करें जहां मौसम का कम से कम असर होगा तो आपके टायर की उम्र बढ़ जाएगी। यदि संभव हो तो बाइक को मौसम से बचाने के लिए कवर करें।

हाई स्पीड से बाइक के टायर की उम्र घट जाती है 

बड़े शहरों में बाइक पर औसत प्रतिदिन 50 किलोमीटर का सफर तय किया जाता है। यदि आप बाइक को हाई स्पीड में चलाते हैं तो आपकी बाइक के टायर जल्दी खराब हो जाएंगे। ऑटोमोबाइल इंजीनियर का कहना है कि बाइक को इकोनामी मोड पर चलाना चाहिए। ऐसी स्थिति में आप बाइक कितनी भी दूरी तक ले जाएं, उसके टायर सुरक्षित रहेंगे।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here