Loading...    
   


ओलेक्ट्रा-इव्ही ट्रान्स ने जीता 350 EV बस का ऑर्डर, 300 बसों के लिए बने L1 बोलीदाता

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लीडर और इलेक्ट्रिक बस निर्माण में अग्रणी, ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक और ईवी ट्रांस प्राइवेट लिमिटेड (EVEY) को भारत सरकार की FAME-II योजना के तहत 350 इलेक्ट्रिक बसों के लिए पुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड से लेटर ऑफ अवार्ड  मिला है। यह आदेश 12 वर्षों की अवधि के लिए सकल लागत अनुबंध (Gross Cost Contract) (GCC) / OPEX मॉडल आधार पर 350 इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति के लिए है।

ईवी ट्रांस इन 350 इलेक्ट्रिक बसों की खरीदारी ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक से करेगी, जिसे 7 महीने की अवधि में वितरित किया जाएगा। इन बसों का रखरखाव भी अनुबंध अवधि के दौरान कंपनी द्वारा किया जाएगा। इससे कुल 1250 से अधिक इलेक्ट्रिक बसें OGL द्वारा वितरित की जानी हैं। ये 350 बसों का आदेश हाल ही में घोषित एल -1 बोलीदाता (5 जनवरी को जिसको अधिकृत किया गया था) का एक हिस्सा है। 

BMTC के 300 बिजली बसों के लिए L -1 बिडर

भारत सरकार की FAME-II योजना के तहत बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन परिवहन संस्था (BMTC) की 300 इलेक्ट्रिक बसों के लिए ईवी ट्रांस प्राइवेट लिमिटेड और ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक  लिमीटेड को सबसे कम किमत का प्रस्ताव रखनेवाले ( (L-1) बोलीदाता घोषित किया गये है। इसके अलावा यह 300 इलेक्ट्रिक बसें 12 वर्ष की अनुबंध अवधि के लिए सकल लागत अनुबंध (Gross Cost Contract-GCC) / OPEX मॉडल के आधार पर रखरखाव भी की जायएगी।

ईवी ट्रांस द्वारा 300 बसों के लिए लेटर ऑफ अवार्ड प्राप्त हो जाने के बाद, इव्ही इन इलेक्ट्रिक बसों को ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड से खरीदेगी और जिसे 12 महीने की अवधि में वितरित किया जाएगा। इस निविदा का कंपनी के लिये मूल्य लगभग 570 करोड़ रु होगा. कंपनी और ईवीवाई के बीच के लेन-देन को रिलेटेड पार्टी ट्रॅन्झॅक्शन माना जायेगा.
इस अवसर पर ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड के सीएफओ श्री शरद चंद्रा ने इस कंपनी के सफलतापूर्वक बिड की पर खुशी जताई. उन्होने कहा की “हम बेहद खुशी के साथ यह घोषणा करते है की पुणे महानगर परिवहन महामंडल (पीएमपीएल) से 12 मीटर की 350 इलेक्ट्रिक बसें की आर्डर हमने प्राप्त की हैं। OGL पहले से ही पुणे में 150 बसों का संचालन कर रहा है और इस नए आदेश के साथ, इलेक्ट्रीक बसों की संख्या 650 तक बढ जायेगी, जो की देश में दूसरे राज्यो के तुलना मे सबसे अधिक है। हम अपने आप को गार्डन सीटी और भारत की सिलिकॉन वैली, बैंगलोर में इकोफ्रेंडली बसों को चलाते हुए सम्मानित महसूस करते है। OGL  / EVEY ट्रांस टीमों के लिए ये गर्व के क्षण हैं।” 

इन 12-मीटर वातानुकूलित बसों में यात्रियों के लिए आरामदायक सवारी सुनिश्चित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रित एयर संस्पेन्शन के साथ 33 + व्हीलचेयर + चालक की बैठने की क्षमता है। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीसीटीवी कैमरों फिट किये गये है।  विकलांगोके लिये तथा बुजुर्गों के लिए व्हीलचेयर और इमरजेंसी बटन, मोबाइल चार्ज करने के लिए यूएसबी सॉकेट्स बस मे स्थापित किये गये है। बस में स्थापित लिथियम-आयन (Li-ion) बैटरी ट्रैफिक की स्थिति के आधार पर एक बार चार्ज होने पर बस को 200 KM से अधिक की यात्रा करने में सक्षम बनाती है। रिजनरेटींव्ह ब्रेकींग सुविधा बस को ब्रेकिंग में खोई हुई गतिज ऊर्जा को पुनर्प्राप्त करने की सुविधा देती है। हाई-पावर चार्जिंग सिस्टम बैटरी को 2-5 घंटे के बीच पूरी तरह से रिचार्ज करने में सक्षम बनाती है।  आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए इसमें इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रित एयर संस्पेन्शन है।

ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड (MEIL की समूह कंपनी) 

2000 में स्थापित, ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड (पब्लिक लिस्टेड कंपनी) - MEIL का हिस्सा है। MEIL ने 2015 में भारत में इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत की है। साथ ही ओलेक्ट्रा पॉवर ट्रांसमिशन और वितरण नेटवर्क के लिए सिलिकॉन रबर / कम्पोजिट इंसुलेटर बनानेवाली भारत में सबसे बड़ी कंपनी है। 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here