Loading...    
   


ENGLISH में Does आता है तो Verb का s/es कहां चला जाता है, यहां पढ़िए - english grammar easy tips

यूं तो English language में Do और Does का उपयोग करना बहुत ही साधारण माना जाता है परंतु इसका गलत उपयोग कई बार अर्थ का अनर्थ कर देता है। जब हम Tense पढ़ना शुरू करते हैं तो पहला Tense होता है present indifinite tense या present simple tense जो कि अगर सही ढंग से पढ़ा जाए तो present simple tense है, वरना वह जीवन भर के लिए present indefinite tense ही बन जाता है, जिसकी अनिश्चितता कभी समाप्त ही नहीं हो पाती। 

Do का उपयोग करना आसान है ,परंतु  Does तो डसता ही है। इसके लिए Rules तो हम हमेशा से ही पढ़ते आ रहे हैं परंतु आज हम इसके लिए एक आसान सी ट्रिक जानेंगे। इसके लिए हम present indefinite या present simple tense का एक साधारण या (Assertive sentence) लेते हैं। जिसे हम Interrogative और Negative sentence में बदलेंगे।

Ex-  He writes a letter.( Assertive sentence) 
Does he write a letter? (Interrogative sentence) 
He does not write a letter. (Negative sentence) 

यह सब वही है जो हम हमेशा से पढ़ते आ रहे हैं। जो कि English grammer की  लगभग हर किताब में दिया होता है परंतु आज हम जानेंगे कि इस sentence में Does आते ही writes का s कैसे गायब हो गया !! 

तो इसे याद रखने की एक आसान सी ट्रिक है कि "जब Does आता है तो वह verb में लगे हुए s/es को डस जाता है" 

बाकी फिर  Rules तो बहुत सारे हैं कि singular subject (He, she ,it, name) के  साथ Does लगता है और plural subject (I, you, we, They) के साथ  Do का उपयोग होता है परंतु जब  Does आता है तो Verb का s/es कहां गायब हो जाता है ,यह आज आप जान चुके होंगे। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here