Loading...    
   


सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई के टेस्ट पेपर 20 नवंबर से शुरू होंगे - MP NEWS

भोपाल
। कोरोनावायरस संक्रमण काल में सरकारी स्कूल बंद है लेकिन बच्चों को विभिन्न माध्यमों से ऑनलाइन पढ़ाई करवाई गई। बताया जा रहा है कि करीब 50% कोर्स पूरा हो चुका है। लोक शिक्षण संचालनालय ऑनलाइन पढ़ाई का टेस्ट लेने के निर्देश दिए हैं। जिन विद्यालयों में छात्र संख्या कम है उनका टेस्ट स्कूल में लिया जाएगा जबकि जिनमें छात्र अधिक संख्या में है उनमें टेस्ट पेपर घर से हल करने के लिए दिया जाएगा। जिसे वे हल कर स्कूल में संबंधित विषय के शिक्षक पर जमा करेंगे।

टेस्ट पेपर के लिए ब्लॉक स्तर के अधिकारियों की मीटिंग

यहां बता दें सरकारी स्कूल में दूरदर्शन और डीजी लैप के मध्यम से छात्र- यात्राओं की पढ़ाई कराई जा रही है। अभी तक 50 फीसदी पाठ्यक्रम पूर्ण हो चुका है उसमें से 30 से 40% पाठ्यक्रम का टेस्ट लिया जाएगा। टेस्ट लेने के लिए लोक शिक्षण संचालनालय के संयुक्त संचालक आरके उपाध्याय द्वारा गत दिवस डीईओ, डीपीसी, एडीपीसी, बीईओ, बीआरसीसी एवं 177 शासकीय स्कूल के प्राचार्य के साथ बैठक की गई।

बताया गया कि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र- छात्राओं का टेस्ट 20 नवंबर से 28 नवंबर तक कराया जाएगा। इसी प्रकार मूल्यांकन की यह प्रक्रिया जनवरी- फरवरी महीने में भी क्रियान्वित की जाएगी।

NTSE की परीक्षा की तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश

15 दिसंबर को आयोजित होने वाली NTSE की परीक्षा की आवश्यक तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। 1 सितंबर से आंशिक तौर पर हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों को खोल दिया गया। जिन छात्रों को किसी विषय में कोई परेशानी आ रही हो वे अपने माता-पिता से लिखित अनुमति से स्कूल आ सकते हैं एवं अपने विषय वस्तु की समस्या को हल करने के लिए संबंधित शिक्षक से संपर्क कर सकते हैं।

जो बच्चे ऑनलाइन नहीं पढ़ पाए उन्हें शिक्षक घर पर आकर पढ़ाएंगे

जिन छात्र- छात्राओं की ऑनलाइन पढ़ाई नहीं हो पा रही है उनसे घर पर संपर्क कर पढ़ाई पूरी कराने के निर्देश शिक्षा संयुक्त संचालक द्वारा दिए गए। जिससे उनका भी कोर्स पूरा हो सके और वे मूल्यांकन में शामिल हो सकें। उन्होंने बताया जिन छात्रों को टेस्ट पेपर घर के लिए दिए जाएंगे वे सॉल्व कर शिक्षक के पास जमा करेंगे जिससे शिक्षक उनका मूल्यांकन कर सकें।

15 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here