Loading...    
   


भिंडी और बैंगन सीधे होते हैं तो मिर्ची टेढ़ी क्यों होती है जबकि तीनों सोलेनेसी फैमिली से हैं / INTERESTING SCIENCE IN HINDI

सोलेनेसी फूलों वाले छोटे पौधों का एक परिवार है। इसमें कई तरह के पौधे पाए जाते हैं। भिंडी, बैंगन और मिर्ची भी सोलेनेसी फैमिली से आते हैं। प्रश्न उपस्थित हुआ है कि जब तीनों एक ही परिवार से हैं तो भिंडी और बैंगन सीधे लेकिन मिर्च टेढ़ी क्यों होती है। चलिए विज्ञान की गलियों से गुजरते हुए इस सवाल का जवाब तलाश करते हैं:-

सबसे पहले पढ़िए इस परिवार की खास बात क्या है

आवृत बीजी पौधों (Angiospermic plants) का विशेष गुण होता है कि उनके बीज फल भित्ति के अंदर सुरक्षित रहते हैं। यानी फलों के अंदर बीज उपस्थित होते हैं। जैसे - आम, अमरूद, गेहूं, टमाटर, अधिकांश फल तथा सब्जियां। 
यहां आवृत (Angio) का अर्थ है- ढके हुए(Enclosed) 
तथा बीजी (spermic) का अर्थ है- बीज (seed) 

आइए अब जानते हैं फल तथा बीज क्या होता है 

फल होता है जो आपको खाने के लिए मिलता है। बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होता है। जब आप उसे काटते हैं तो उसके अंदर से बीज निकलता है। यदि आप उसे उपजाऊ भूमि में दबा देंगे तो उसके अंदर से एक पौधा निकल आएगा। पौधा बड़ा होने के बाद उस में फूल लगेंगे और फूल के अंदर से फल निकलेगा इस साल के अंदर बीज भी होगा। यानी हर फल अपना अस्तित्व समाप्त करने से पहले अपनी प्रजाति का अस्तित्व बचाए रखने के लिए बीज दे जाता है। फल और बीज में एक बड़ा अंतर यह होता है कि फल खाया जाता है और बीज बोया जाता है। (दशकों पहले लोग जब आम का फल खाते थे तो उसकी गुठली (बीज) डस्टबिन में नहीं बल्कि गांव या खेत के रास्ते के किनारे मिट्टी में दबा दिया करते थे। इस प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में फलदार वृक्षों का पौधारोपण की प्रक्रिया निरंतर चलती रहती थी।)

फल और सब्जी में क्या अंतर है

वनस्पति विज्ञान (Botany) की भाषा में सभी सब्जियां, फल है। बस उनके खाने के तरीके का अंतर है। जो फल, सब्जी के रूप में खाए जाते हैं, वे कम मीठे या तीखे या कड़वे या फीके होते हैं। उदाहरण के तौर पर भिंडी, बैंगन, मिर्च, टमाटर, लौकी, करेला आदि सभी फल है। क्योंकि यह सभी फूल से उत्पन्न होते हैं और इन सभी के अंदर बीज उपस्थित है। बीज द्वारा पौधों का प्रसार होता है तथा बीज फलों को यांत्रिक सुरक्षा (Mechanical support) भी प्रदान करते हैं। 

अब अपना मूल सवाल: बैंगन-भिंडी सीधे तो मिर्ची टेढ़ी क्यों 

दरअसल, सवाल गलत है। एक परिवार से होने का मतलब एक जैसा होना नहीं होता। मनुष्य के परिवार में भी सभी संतानें एक जैसी नहीं होती। सोलेनेसी फैमिली में बैंगन भिंडी और मिर्ची के अलावा भी कई पौधे हैं। सबका आकार, रूप, रंग और स्वाद अलग अलग है। इसलिए सवाल गलत है। कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं में इस तरह के गलत सवाल पूछ कर कैंडिडेट को कंफ्यूज किया जाता है। या फिर एग्जामिनर इस तरह के सवाल के जरिए आपकी स्टडी, रिवीजन और कॉन्फिडेंस की परीक्षा ले रहा होता है। हमने इस सवाल का चुनाव इसलिए किया ताकि आपको सोलेनेसी फैमिली के बारे में रिवीजन कराया जा सके और वह पौधारोपण की वह प्रक्रिया बता सकें जिसके कारण गांव में फलों की कमी नहीं होती। 
लेखक श्रीमती शैली शर्मा मध्यप्रदेश के विदिशा में साइंस की टीचर हैं। (Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

विज्ञान से संबंधित सबसे ज्यादा पढ़ी गईं जानकारियां



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here