प्लाज्मा क्या होता है, प्लाज्मा किसी को कोविड-19 से कैसे बचा जा सकता है / What is Plasma Hindi

भारत में कोविड-19 के मरीजों को बचाने के लिए प्लाज्मा थेरेपी का प्रयोग किया जा रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं लेकिन समस्या यह है कि प्लाज्मा किसी दवा कंपनी द्वारा नहीं बनाया जाता है। यह काफी सीमित मात्रा में उपलब्ध है। दरअसल, प्लाज्मा इंसान के खून का तरल हिस्सा है यहां 91 से 92% पानी से बना और हल्के पीले रंग का होता है यह आपके खून का करीब 55% हिस्सा है बचा हुए 45% में रेड लाइट सेल्स व्हाइट ब्लड सेल्स प्लेटलेट्स होती है।

कॉन्वालेसेंट प्लाज्मा क्या होता है / What is convalescent plasma

कॉन्वालेसेंट प्लाज्मा को हम उधार की इम्यूनिटी भी कह सकते हैं क्योंकि इसे बीमारी से उबर भी सकते है। व्यक्ति के खून से निकालकर मरीज को दिया जाता है इसमें एंटीबॉडीज होती है जो कुछ निश्चित समय के लिए प्लाज्मा से चिपक जाती है और वायरस के दूसरी बार लौटने पर उससे लड़ने के लिए तैयार रहती है।

कॉन्वालेसेंट प्लाज्मा डोनर बनने के लिए जरूरी शर्तें 

उम्र 18 वर्ष और पूरी तरह स्वस्थ होना चाहिए। कम से कम 50 किलोग्राम वनज होना चाहिए। कोविड-19 से उबरने के बाद ही कर सकते हैं दान। 14 दिन तक सिम्पटम फ्री होना जरूरी।  योग्य डोनर हर 15 दिन में  प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं।

प्लाज्मा डोनेशन कैसे होता है / How does plasma donation

कॉन्वालेसेंट डोनेशन प्लाज्मा कोविड-19 से पूरी तरह उबर चुके मरीज ही कर सकते हैं। प्लाज्मा डोनेशन के दौरान व्यक्ति के हाथ से प्लाज्मा निकाला जाता है और सुरक्षित तरीके से कुछ भी सेलाइन के साथ रेड सेल्स वापस डाले जाते हैं। इस प्रक्रिया के कारण यह आम ब्लड डोनेशन से ज्यादा वक्त लेती है। प्लाज्मा को कलेक्ट करने के 6 घंटे के भीतर माइनस - 30 डिग्री सेल्सियस पर जमा या ठंडा किया जाता है तो उसे 12 महीने तक स्टोर कर रख सकते हैं।

प्लाज्मा कौन डोनेट कर सकता / Who can donate plasma

कॉन्वालेसेंट प्लाज्मा केवल उन्हीं लोगों से कलेक्ट किया जाना चाहिए जो ब्लड डोनेशन के लिए योग्य है।  अगर व्यक्ति को पहले कोरोनावायरस पॉजिटिव रह चुका है तो ही वे दान कर सकता है। संक्रमित व्यक्ति कोविड-19 से पूरी तरह उबरने के 14 दिन बाद ही डोनेशन कर सकता है डोनर में किसी भी तरह के लक्षण नहीं होनी चाहिये। डोनर की उम्र 18 साल से ज्यादा और पूरी तरह से स्वस्थ होना चाहिए। आपको मेडिकल एग्जामिनेशन से गुजरना होगा जहां आपकी मेडिकल हिस्ट्री की जांच की जाएगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !