Loading...    
   


MP BOARD 12th EXAM: परीक्षार्थियों की तलाशी नहीं लेंगे, नकल मिली तो क्या करेंगे

इंदौर। माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश द्वारा 9 जून से आयोजित 12वीं (हायर सेकेंडरी बोर्ड) की परीक्षाओं के मामले में लगभग सभी नियम बदल गए हैं। इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा है इसलिए तय किया गया है कि परीक्षार्थियों की तलाशी नहीं ली जाएगी लेकिन यदि उनके पास से नकल मिली तो बिना नकल पर्ची को जप्त किए मामला बना दिया जाएगा।

इंदौर में 22000 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा के दौरान नकलची छात्रों पर नजर रखने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा कार्यलय स्तर पर 8 उड़नदस्ते बनाए हैं। 12वीं कक्षा के सभी मुख्य विषयों की परीक्षा होना बाकी है। विभाग ने परीक्षा कार्य में लगे सभी शिक्षकों को भी अपनी व छात्रों की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए छात्रों की निगरानी के निर्देश दिए हैं। 

परीक्षा कक्ष में पर्यवेक्षक छात्र के प्रश्न पत्र या उत्तर पुस्तिका को उठाकर चेक नहीं कर पाएंगे। छात्र प्रश्न पत्र या कॉपी के नीचे पर्ची या नकल सामग्री रखकर नकल कर रहा होगा तो छात्र से ही कॉपी व प्रश्न पत्र उठवाया जाएगा। इसके बाद परीक्षक व केंद्राध्यक्ष उसका नकल प्रकरण बनाएंगे।

कंटेनमेंट क्षेत्र के छात्रों को दो घंटे पहले निकलना होगा

इंदौर शहर में 131 परीक्षा केंद्रों पर 12वीं की परीक्षाएं होंगी। परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। इसमें सुबह 9 बजे और दोपहर में 2 बजे से परीक्षा होगी। परीक्षा केंद्रों पर छात्रों को थर्मल स्क्रीनिंग, हैंड सैनिटाइजेशन व शारीरिक दूरी के हिसाब से परीक्षा कक्ष में प्रवेश करना है। इस कारण इन्हें परीक्षा केंद्र पर एक घंटा पहले पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। कंटेनमेंट क्षेत्र में रहने वाले 4400 छात्रों को चिन्हित किया गया है। इन छात्रों को घर से परीक्षा केंद्र तक लाने के लिए जिला प्रशासन 139 बसों का इंतजाम करेगा। ये बसें कंटेनमेंट क्षेत्र के संबंधित थाने पर खड़ी रहेगी और छात्रों को यहां आकर बस में बैठना होगा। कंटेनमेंट क्षेत्र से आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के समय से करीब दो घंटे पहले अपने घर से निकलना होगा। उनके क्षेत्र के पुलिस थाने पर खड़ी बस सुबह 7 बजे वहां से निकल जाएगी। एक कंटेनमेंट क्षेत्र की बस तीन से चार परीक्षा केंद्र के छात्रों को लेकर जाएगी। 

चंदन नगर क्षेत्र के 350 छात्रों के लिए पांच बसों का इंतजाम

चंदन नगर क्षेत्र से सबसे ज्यादा करीब 350 छात्र परीक्षा देने के लिए आएंगे। इन्हें परीक्षा केंद्र पर ले जाने के लिए पांच बसों का इंतजाम किया गया है। सुबह की शिफ्ट में ज्यादा परीक्षार्थी होने से 95 बसें रहेंगी, जबकि दोपहर की शिफ्ट की परीक्षा के लिए 35 बसों का इंतजाम किया गया है। कंटेनमेंट क्षेत्र के जो छात्र दोपहर की शिफ्ट में परीक्षा देंगे, उन्हें 12 बजे बसों में बैठना होगा।

इंदौर में फंसे दूसरे जिले के 147 छात्र देंगे परीक्षा

लॉकडाउन के कारण इंदौर में फंसे दूसरे जिलों के करीब 147 छात्र मालव कन्या स्कूल, मोती तबेला के परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देंगे। बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के संबंध में एडीएम बीबीएस तोमर व अन्य प्रशासनिक अफसरों ने मालव कन्या स्कूल परिसर में सभी परीक्षा केंद्राध्यक्षों की बैठक ली और व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए। माशिमं द्वारा कंटेनमेंट क्षेत्र के 12 परीक्षा केंद्रों के स्थान पर नए केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा 14 उप केंद्र भी बनाए हैं। परीक्षा केंद्र के संबंध में सहायता के लिए छात्र हेल्पलाइन नंबर 9425969400 पर प्राचार्य प्रदीप त्रिवेदी से परिवर्तित परीक्षा केंद्र व उप केंद्र के संबंध में जानकारी ले सकते हैं।

08 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता मामले में दिल्ली हाई कोर्ट का डिसीजन
एमपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा तारीख बदलने के लिए ABVP ने ज्ञापन दिया
SIM CARD का फुल फॉर्म क्या है, आविष्कार कब हुआ, कितने प्रकार की होती है
मध्य प्रदेश शासन ने सभी सरकारी/प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाई
ज्योतिरादित्य सिंधिया: बिना आग के धुंए में कौन सी खिचड़ी पका रहे हैं
MP BOARD 12th EXAM 2020: ऑनलाइन प्रवेश-पत्र की मान्यता के संबंध में संशोधित आदेश
ज्योतिरादित्य सिंधिया: राज्यसभा चुनाव के बाद भी चैन से नहीं बैठ पाएंगे
नेताजी के स्वागत में हाईवे पर खड़े रहे IG पुलिस, वर्दीधारी से चाय पेश करवाई
CBSE 12th EXAM के लिए HELPLINE NUMBER एवं प्रमुख दिशा निर्देश
मैं कांग्रेस में लौट आया हूं 'महाराज' आने वाले हैं: सत्येंद्र यादव
MP BOARD 12th EXAM GUIDELINE, परिजन क्वॉरेंटाइन है तो परीक्षा नहीं दे सकते
भारत में बंद स्कूल/कॉलेज कब खुलेंगे: HRD मिनिस्टर ने बताया
दिवालिया बैंक में जमाधन डूब जाता है तो क्या लिया गया LOAN भी नहीं चुकाना पड़ता
मोड़ आने पर सड़क एक तरफ झुकी हुई क्यों बनाते हैं
Tata Sky ने 25 फ्री चैनलों को PAID कर दिया, यूजर्स की पॉकेट कटेगी
किस तरह के तबादला आदेशों को कोर्ट में चुनौती दी जा सकती है, पढ़िए
बनावटी दवाई देने वाले DOCTOR के खिलाफ किस धारा के तहत FIR दर्ज होगी, यहां पढ़िए
मध्यप्रदेश में कोरोना रिटर्न: डिस्चार्ज के 18 दिन बाद महिला फिर से पॉजिटिव


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here