Loading...    
   


स्मार्टफोन में कई MOVIE डाउनलोड कर लें तो क्या उसका वजन बढ़ जाएगा / GK IN HINDI

यदि आप किसी बैग या बास्केट में कोई सामान भरते हैं तो स्वभाविक है उसका वजन बढ़ जाता है। सवाल यह है कि यदि हम एक नए स्मार्टफोन में बहुत सारी MOVIE और फोटो DOWNLOAD कर लें तो क्या स्मार्टफोन का वजन बढ़ जाएगा। इस सब्जेक्ट को Kafiya Anjum जो अमेरिका की University of Pennsylvania में Information Technology और Computer Science World से स्नातक एवं Software engineer हैं, ने काफी सरल तरीके से समझाया है। आइए पढ़ते हैं:

DATA को 1 और 0 की संख्या में स्टोर किया जाता है

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के कम्प्यूटर साइंटिस्ट डॉ पीटर बेंटले के मुताबिक, हार्ड ड्राइव, फ्लैश मेमरी का इस्तेमाल करती हैं। इसका मतलब है कि हमारे डाटा को 1 और 0 की संख्या में ट्रांसज़िस्टर में स्टोर किया जाता है। जब हम डाटा सेव करते हैं तो बायनरी जीरो ट्रांसज़िस्टर को चार्ज करने से सेट होता है और बायनरी 1 चार्ज हटाने से।

एक इलेक्ट्रोन्स का वज़न कितना होता है

चार्ज करने के लिए हम इलेक्ट्रोन्स को एड करते हैं और एक इलेक्ट्रोन्स का वज़न होता है 0.00000000000000000000000000091 ग्राम। यानि खाली हार्ड ड्राइव, जिसमें जीरो ज्यादा होते हैं, उसका वज़न भरी ड्राइव से कहीं ज्यादा होता है (जिसमें 1 और 0 होते हैं)। बेंटले के हिसाब से जब ड्राइव में डाटा बढ़ता है, तो वजन घटता है। डाटा में सबसे छोटी युनिट बिट होती है।

क्या वजन में अंतर को तराजू पर तौल सकते हैं

हालांकि इस वज़न को नापना काफी मुश्किल है। एक इलेक्ट्रोन का वज़न इतना कम होता है कि आपको धरती की सारी हार्ड ड्राइव्स इकट्ठा करने के बाद ही पता चल पाएगा कि दरअसल आपकी ड्राइव का वज़न कितना कम हुआ है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article
(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here