Loading...    
   


LOCKDOWN 5.0: इंदौर के कंटेनमेंट क्षेत्र में क्या खुलेगा क्या नहीं / INDORE NEWS

इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में लॉकडाउन के पांचवें चरण में मध्य क्षेत्र में सख्ती रहेगी। ज्ञात हो कि इंदौर शहर 3 जोन में बांटा गया है जिसमें जोन-1 में शहर का मध्य क्षेत्र और अति संक्रमित क्षेत्र शामिल रहेगा। जोन-2 में शहर का बाकी और आउटर हिस्सा शामिल रहेगा, जबकि जोन-3 में 29 गांव रहेंगे। लॉकडाउन खोलने के लिए बनाए गए प्रशासन के जोनल प्लान में जोन-2 में किराना, टीवी-मोबाइल व लैपटॉप रिपेयरिंग, सेंटर व इलेक्ट्रिक फिटिंग सहित अन्य जरूरी दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। सात-आठ दिन इस पर निगरानी रखी जाएगी। 

कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा इस क्षेत्र को अभी बंद रखना पड़ेगा। हालांकि यहां किराना, दूध की दुकान खोलने की तैयारी है। इस इलाके की दुकानों से माल के डिस्पैच की अनुमति होगी। जोन-3 में निगम सीमा में आए 29 गावों का क्षेत्र है, जहां उद्योग, व्यापार आदि को लेकर राहत मिल चुकी है। रविवार को जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में हर पहलू पर चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा।

शहर के ज्यादातर इलाकों में लॉकडाउन का लोगों ने पालन किया। यही वजह रही कि लॉकडाउन के तीन चरणों तक वे कोरोना से सुरक्षित रहे, लेकिन चौथे लॉकडाउन में मिल रही छूटों के बाद वहां भी संक्रमण जा पहुंचा। अब ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के मामले सामने आने के बाद बेटमा, देपालपुर और गौतमपुरा में दी गई छूट प्रशासन ने वापस ले ली है। प्रशासन जिन इलाकों में छूट दे रहा है वहां लोग कोरोना से बचने के मामले में जागरूक नहीं है। न तो शारीरिक दूरी का ठीक से पालन हो रहा है और न ही सैनिटाइजर का इस्तेमाल हो रहा है। इस कारण अव संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं।

ग्रामीणों ने इस कारण व शहर से आने वाले रास्तों को बंद कर दिया है ताकि ग्रामीण क्षेत्र सुरक्षित रहें। 65 दिन से शहर में लॉकडाउन है, फिर भी संक्रमण के मामले तीन हजार पार कर चुके हैं। चौथे लॉकडाउन में अब प्रशासन ने छूट का एलान कर दिया है। ऐसे में संक्रमण का एक और दौर शुरू होगा। प्रशासन भी मानकर चल रहा है कि छूट मिलने के बाद संक्रमण के मामले बढ़ेंगे।

शहर में अभी तक 400 से ज्यादा कॉलोनियां और मोहल्ले कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित हो चुके हैं। पहले और दूसरे लॉकडाउन में कोरोना मध्य क्षेत्र और उससे सटे इलाकों में फैल रहा था, लेकिन चौथे लॉकडाउन में शहरी सीमा और उससे बाहर तक पहुंच गया। खान बड़ोदिया, शिप्रा, देपालपुर, बेटमा के अलावा कालिया गोल्ड, संपत फार्म्स, संजना पार्क, गांधी नगर, बिचौली मर्दाना में चौथे लॉकडाउन में संक्रमण के मामले सामने आए हैं।प्रशासन ने बेटमा, देपालपुर और पीथमपुर में टोटल लॉकडाउन के आदेश जारी किए हैं। देपालपुर के कोठिया गांव में बाहरी लोगों की आवाजाही से संक्रमण के मामले सामने आने की जानकारी अफसरों को मिली है।


31 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

जीतू पटवारी ने मध्यप्रदेश विधानसभा उपचुनाव में हार स्वीकारी ?
बैंक वाले चेक के पीछे सिग्नेचर क्यों करवाते हैं, जबकि वहां सिग्नेचर मार्क नहीं होता
यदि समुद्र के पानी को मीठा कर दिया जाए तो क्या होगा
DATING APP पर मिली गर्लफ्रेंड वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने लगी
पनीर और चीज़ में सबसे अच्छा क्या है, दोनों में क्या अंतर है
मध्यप्रदेश में लॉक डाउन 5.0 घोषित, स्कूल-कॉलेज पर फैसला 13 जून के बाद
भारतीय संविधान से आर्टिकल-30 खत्म करवाना चाहती है भाजपा, बहस आमंत्रित
पालतू कुत्तों की पूंछ क्यों काट दी जाती है, क्या कोई साइंस है या बस देखा-देखी
आपका मोबाइल नंबर बदलने वाला है, TRAI की तरफ से तैयारी हो गई है
निर्माणाधीन बिल्डिंग का गिर जाना हादसा होता है या अपराध, यहां पढ़िए
इंदौर में D-Mart का कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, स्टोर से हो रही थी होम डिलिवरी
मध्य प्रदेश चुनाव शुरू: पंचायतों की फोटोयुक्त वोटर लिस्ट का पुनरीक्षण कार्यक्रम घोषित
भोपाल की कथित लापता महिला सांसद दिल्ली के एम्स में मिलीं
मध्य प्रदेश कोरोना: 22 जिलों में 246 पॉजिटिव, टोटल 7891
भोपाल, इंदौर और उज्जैन में कलेक्टर के ऊपर हेड ऑफ द डिस्ट्रिक्ट अप्वॉइंट
SOCIAL DISTANCING APP यहां से DOWNLOAD करें, 2 मीटर की दूरी बताएगा, कोरोना से बचाएगा


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here