मंदिरों में भगवान को कब तक क्वारंटीन रखोगे, जनता पूछती है / GWALIOR NEWS

ग्वालियर। दूसरों का संकट हरने वाले भगवान ही इन दिनों संकट में हैं और प्रशासन के आदेश पर मंदिरों में बंद रहकर क्वारेंटाइन हैं। भक्त और भगवान के बीच पिछले 2 माह से ज्यादा से दूरी बनी हुई हैं। कोरोना महामारी से बचाने के लिए धार्मिक स्थलों के पट से लेकर दुकानों के शटर तक डाउन कराए गए।

प्रशासन ने 2 माह बाद दुकानों के शटर तो खुलवा दिए हैं और खाने-पीने की चीजों से लेकर हर जरूरत का सामान बिक रहा है लेकिन भक्त और भगवान के बीच दूरी आज भी बनी हुई है। कोरोना पीडि़त को भले ही 14 दिन के लिए क्वारेंटाइन किया जाता हो लेकिन भगवान को धार्मिक स्थलों में अब तक क्वारेंटाइन कर रखा है।

प्रशासन द्वारा सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक बाजारों को खुलने की अनुमति दी गई है और इस भीषण गर्मी में भी खरीदारी करने के लिए लोग घर से बाहर निकल रहे हैं, लेकिन मंदिरों के पट बंद रहने से भक्तों को परेशान होना पड़ रहा है। त्योहारों पर भगवान और भक्त के बीच दूरी बनी हुई है। इस नौतपा में सैकड़ों भक्त मंदिरों में पहुंचकर मटकी, सतुए और खरबूजे का दान कर भगवान को स्नान कराते हैं लेकिन मंदिर बंद रहने से बाहर से ही दर्शन कर लौटना पड़ रहा है। यह हाल मंदिरों का ही नहीं सभी धार्मिक स्थलों का है। गुरुद्वारे में अरदास करने के लिए भक्त गुरुद्वारे खुलने का इंतजार कर रहे हैं तो वहीं ईद के पर्व पर नमाज घर में रहकर अदा करना पड़ी। मस्जिदों में होने वाली पांचों वक्त की नमाज नहीं हो पा रही है तो गिरजाघरों में प्रार्थना के लिए क्रिश्चियन समाज के लोग चर्च खुलने का इंतजार कर रहे हैं।

अचलेश्वर महादेव मंदिर के जनसम्पर्क अधिकारी वैभव सिंघल का कहना है कि भक्त और भगवान के बीच अब दूरी नहीं होनी चाहिए। प्रशासन ने जब सभी चीजों को चालू करा दिया है तो मंदिरों के पट क्यों बंद हैं। जो भी नियम हैं उसका पालन मंदिर प्रबंधन करेगा। साईं बाबा मंदिर के पदाधिकारी आनंद सावंत का कहना है कि प्रशासन मंदिरों के लिए गाइड लाइन तैयार करे इस पर अमल किया जाएगा और मंदिर को सैनेटाइज समय-समय पर कराने के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे लेकिन अब मंदिर रखना उचित नहीं है। मुस्लिम समाज के सन्नी पठान का कहना है कि मस्जिदों में ताले लटके हैं जिससे नमाज घर पर अदा करनी पड़ रही है। जब सभी दुकानें खुल गई हैं तो फिर मस्जिदें भी खुलनी चाहिए। 

सरदार त्रिलोक सिंह भाटिया का कहना है कि गुरुद्वार कमेटी पूरे लॉकडाउन तक नियमों का पालन करते आई है और गरीब व असहायों की सेवा कर रही है, लेकिन अब गुरुद्वारे बंद रखना उचित नहीं है। भले ही एक टाइम टेबल बनाया जाए, लेकिन कुछ समय के लिए तो खुलना चाहिए। फालका बाजार चर्च के फादर विंसेंट सोरस का कहना है कि अब तक जो भी आयोजन हुए हैं वह घर में ही रहकर किए गए हैं। 31 मई को भी प्रार्थना घर में रहकर करने की अपील की गई है, लेकिन अब प्रार्थना सभा के लिए चर्च खुलने चाहिए।

यह बरतनी होंगी सावधानियां

मंदिर अगर खुलते हैं तो कोरोना से बचाने के लिए कई नियम अपनाने होंगे, जैसे भक्तों को सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराना होगा। बिना मास्क के कोई भी धार्मिक स्थलों में प्रवेश न करे। समय-समय पर सेनेटाइज भी कराना जरूरी रहेगा।


29 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

बादल नीचे क्यों नहीं गिरते जबकि वह पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण में होते हैं
हीटर से आग पैदा होती है तो उसकी डोरी क्यों नहीं जलती
चुंबकीय क्षेत्र कमजोर हो गया, क्या पृथ्वी पर भी लोग चांद की तरह उड़ने लगेंगे, पढ़िए
दिल्ली अप्रूवल के लिए भेजी गई शिवराज सिंह मंत्री मंडल की प्रस्तावित लिस्ट लीक
भारतीय संविधान से आर्टिकल-30 खत्म करवाना चाहती है भाजपा, बहस आमंत्रित
पापा अपनी पत्नी को कहना रोने का नाटक ना करें, लिखकर 12वीं की छात्रा ने सुसाइड कर लिया
कर्मचारी से घटिया मशीन चलवाना अपराध है, कंपनी मालिक जेल जाएगा, पढ़िए
संबित पात्रा कोरोना संदिग्ध, मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती
मध्य प्रदेश के 51वें जिले में पहुंचा कोरोना, 192 पॉजिटिव, 8 की मौत
मध्यप्रदेश नवीन मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में ही होगा
पैडमेन की एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता ने इंदौर में सुसाइड किया
भोपाल के शराब कारोबारी ने 4 फैमिली मेंबर्स के लिए 180 सीट वाला हवाई जहाज किराए पर लिया
पनीर और चीज़ में सबसे अच्छा क्या है, दोनों में क्या अंतर है
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !