Loading...    
   


कोरोना की दहशत और लॉकडाउन की टेंशन के बीच FD से 4 गुना मुनाफा यहां मिलेगा

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के इंफेक्शन से लोगों को बचाने के लिए सरकार ने लॉक डाउन तो कर दिया परंतु इसके कारण अर्थव्यवस्था चौपट हो गई है। बैंकों ने फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दरें घटा दी है। शेयर बाजार भी मायूस पड़ा हुआ है। रियल स्टेट मार्केट ठप हो चुका है। सिर्फ एक ही सेक्टर है जहां बैंक एफडी से 4 गुना ज्यादा मुनाफा हो रहा है। जानना चाहते हैं तो पढ़ते रहिए:

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से अगर किसी सेक्टर को फायदा हुआ है तो वो फार्मा सेक्टर (Pharma Sector) है। पिछले तीन साल के दौरान इस सेक्टर में अच्छी तेजी नहीं देखने को मिली थी, लेकिन अब जबरदस्त वापसी हुई है। बीते एक साल में सबसे ज्यादा रिटर्न की बात करें तो फार्मा सेक्टर इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। रिटर्न देने के मामले में पहले नंबर पर गोल्ड फंड्स हैं। गोल्ड को भी मौजूदा संकट से फायदा मिला है।

क्यों फार्मा सेक्टर में तेजी है?

​बीते तीन महीनों में ड्रग कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त उछाल रहा। इसके कई कारण हैं। दवाओं को लेकर अमेरिकी बाजार में रेग्युलेटरी नियमों को आसान बनाया गया है। सस्ते वैल्यूएशन का भी इस सेक्टर को साथ मिला है।

वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों का आउटलुक सबसे बेहतर

फाइनेंशियल प्लानर्स और म्यूचुअल फंड मैनेजर्स का मानना है कि इस सेक्टर्स के लिए आउटलुक (Pharma Sector Outlook) और और स्कीम्स बेहतर है। क्योंकि इस समय पूरी दुनिया में दवाओं और वैक्सीन की सबसे अधिक मांग है। जानकारों का कहना है कि जो कंपनियां वैक्सीन के क्षेत्र में काम करती हैं, उन्हें मौजूदा संकट का सबसे अधिक फायदा मिलेगा। कुल मिलाकर फार्मा सेक्टर्र के लिए आउटलुक काफी अच्छा है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here