Loading...    
   


दांतो से लेकर अंडरआर्म्स तक हर तरह की दुर्गंध की दवा मात्र ₹2 में / best remedy for body odor

लोग अपने शरीर की दुर्गंध छुपाने के लिए क्या-क्या नहीं करते। माउथवॉश, डिओडरेंट बड़ी लंबी लिस्ट है लेकिन यदि हम आपसे कहे कि आपके शरीर की हर तरह की दुर्गंध चाहे वह दांतो से आती हो या अंडरआर्म्स से, पसीने की बदबू हो या फिर जूते मोजे उतारने के बाद पैरों से आने वाली बदबू मात्र ₹2 में दूर की जा सकती है तो क्या आप विश्वास करेंगे। यदि आपके घर में कोई ऐसा व्यक्ति है जिसकी उम्र 45 वर्ष से अधिक है तो कृपया उससे यही प्रश्न पूछिए, वह न केवल यकीन करेंगे बल्कि बताएंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है। यदि घर में कोई बुजुर्ग नहीं है तो फिर हम बताते हैं। यह चमत्कार हो सकता है मात्र ₹2 की फिटकरी से।

जानिए क्या है फिटकरी

फिटकरी कई तरह के होते है। यह एक रसायनिक पदार्थ है, जो एक क्रिस्टल की तरह होती है। इसका रासायनिक नाम पोटैशियम एल्यूमीनियम सल्फेट है। अंग्रेजी में इसे एलम भी कहा जाता है। इसका महत्व चिकित्सा के क्षेत्र में सदियों से किया जा रहा है। प्राथमिक चिकित्सा का यह प्रमुख अंग है।

दांतो की बदबू के साथ बैक्टीरिया भी खत्म करता है

National Center for Biotechnology Information की वेबसाइट की मानें तो इससे प्रतिदिन मुंह की सफाई करने से दांत संबंधी कई विकारों से निजात पा सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-वैक्टेरियल गुण दांतों में मौजूद वैक्टेरिया को जड़ से समाप्त करके इसे टूटने से बचाता है। इसलिए इससे माउथवाश करना दांतों के सेहत के लिए काफी अच्छा माना गया है।

पसीने की बदबू चुटकी में गायब कर देता है

अंग्रेजी वेबसाइट researchgate के अनुसार इसका उपयोग आफ्टरशेव के अलावा डिओडरेंट और बॉडी लोशन के तौर पर भी किया जा सकता है। यह हमारे पसीनों में मौजूद किटाणुओं को मारकर दुर्गंध को मिटाने में कारगार है। अंडरआर्म्स के पसीने हो या जूते खोलने के बाद पैरों के बदबू से राहत मिल सकती है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here