क्या LAPTOP को बिस्तर पर रखकर चलाने से वह जल्दी खराब हो जाता है, यहां पढ़िए / GK IN HINDI

लोग लैपटॉप का उपयोग अपनी सुविधा के अनुसार करते हैं। बहुत कम लोग हैं जो लैपटॉप का उपयोग लैपटॉप स्टैंड पर रखकर करते हैं। कुछ लोग लैपटॉप को अपने पैरों पर रखकर यूज करते हैं परंतु बहुत बड़ी संख्या है जो लैपटॉप को बिस्तर पर रखकर यूज करते हैं। सवाल यह है कि लैपटॉप को स्टैंड पर रखने, पैरों पर रखने और बिस्तर पर रखने से उसकी उम्र में कोई फर्क पड़ता है। लैपटॉप को बिस्तर पर रखकर उपयोग करने से वह जल्दी खराब हो जाता है। आइए इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश करते हैं। 

LAPTOP को BED पर रखने से क्या नुकसान होगा


राजकोट गुजरात के रहने वाले इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर किशोर सोनी बताते हैं कि लैपटॉप को आप कहीं पर भी रखकर यूज करें लेकिन यदि उसे रखने का तरीका गलत है तो लैपटॉप की उम्र यकीनन कब हो जाएगी। आपको एक बात ध्यान रखना चाहिए कि लैपटॉप के फैन की जाली किसी भी स्थिति में बंद ना हो। क्योंकि यदि ऐसा हुआ तो CPU गर्म होने लगेगा और लैपटॉप जल्दी से खराब हो जाएगा।

कैसे पता करें LAPTOP का CPU गर्म हो रहा है


नोएडा में रहने वाले अखिल कुमार सिंह पेशे से एमडी डॉक्टर है लेकिन टेक्नोलॉजी की काफी जानकारी रखते हैं। डॉक्टर सिंह बताते हैं कि अगर आप अपनी गोद मैं रख कर या फिर गद्दे मैं रखकर चलाते हैं तो इसे तुरंत बन्द कर दीजिए। लैपटॉप को किसी हार्ड सरफेस या मेटल सरफेस मैं रखकर चलना चाहिए। इसके अलावा साइड मैं गर्म हवा फेंकने वाली जाली बंद नहीं होनी चाहिए। आप लैपटॉप चलते वक़्त जालियों के बाहर हाथ रख कर देखें अगर गर्म हवा आ रही है तो फैन ठीक हैं। अगर नहीं आ रही है, तो लैपटॉप का उपयोग बन्द करके तुरंत मरम्मत के लिए भेज दें अन्यथा आपका लैपटॉप खराब हो सकता है। 

LAPTOP को यूज करने का सबसे सही तरीका क्या है 


लैपटॉप को आप अपने पैर पर रहे या बेड पर यदि आपने उसे उसके स्टैंड पर हैंग किया हुआ है तो किसी तरह की कोई समस्या नहीं है। यदि आप अपने लैपटॉप की लंबी लाइट चाहते हैं तो लैपटॉप को उसके प्रॉपर स्टैंड पर रखकर यूज करें। स्टैंड को आप अपने पैरों पर रख सकते हैं, बिस्तर पर रख सकते हैं या फिर कहीं भी रख सकते हैं। लैपटॉप के स्टैंड में एक एक्स्ट्रा फैन होता है जो उसके सीपीयू को हमेशा कूल बनाए रखता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article
(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !