JU का नया परीक्षा कार्यक्रम तैयार, लॉकडाउन के बाद होगा जारी | GWALIOR NEWS

ग्वालियर। जीवाजी विश्वविद्यालय ने छात्रों की परीक्षाएं कराने पर होमवर्क शुरू कर दिया है। लॉकडाउन समाप्त होने के बाद परीक्षा का नया कार्यक्रम जारी किया जाएगा। तीन पालियों में परीक्षा कराई जाएंगी, ताकि समय बचाया जा सके। वहीं दूसरी ओर फरवरी की उपस्थिति के आधार पर जेयू ने कर्मचारियों की वेतन जारी कर दिया है, जिससे कर्मचारियों को आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़े। 

कोरोना वायरस के चलते जेयू ने अपनी सभी परीक्षाएं निरस्त कर दी थीं। स्नातक प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष की सबसे बड़ी परीक्षाएं थीं। ये परीक्षाएं भी निरस्त हो चुकी हैं। इनकी वजह से शैक्षणिक कैलेंडर भी प्रभावित हो सकता है, क्योंकि तृतीय वर्ष का रिजल्ट मई में घोषित करना है। जेयू के सामने परीक्षाएं शीघ्र कराने की सबसे बड़ी चुनौती है, जिसको लेकर होमवर्क शुरू कर दिया है। तीन पालियों में परीक्षाएं कराई जाएंगी। सुबह 7 से 10, 11 से 2 व 3 से 6 बजे के बीच परीक्षाएं कराई जाएंगी। इससे समय बचाया जाएगा। पेपर के बीच में मिलने वाली छुट्टियों की संख्या कम होगी।

कॉलेजों में कक्षाएं बंद हो गई हैं। साथ ही जेयू के संस्थानों में कक्षाएं बंद हो गई हैं। इससे छात्रों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा था। इसे ध्यान में रखते हुए प्रोफेसरों ने नोट्स भेज दिए हैं। प्राचार्यों के माध्यम से कॉलेज के छात्रों के पास नोट्स भेजे जाएंगे। वाट्सअप व ई-मेल के माध्यम से नोट्स छात्रों तक पहुंचेंगे। पीएचडी व एम फिल के छात्रों को प्रोफेसर फोन पर भी मार्गदर्शन कर रहे हैं, जिससे इनका रिसर्च प्रभावित न हो। छात्रों को फोन पर 15 मिनट से लेकर आधा घंटे का मार्गदर्शन दिया जा रहा है।

जीवाजी विश्वविद्यालय ने कर्मचारियों को सैनिटाइजर बांट दिया है। साथ ही परिसर के आसपास लगे पुलिस कर्मियों को भी सैनिटाइजर दिया जा रहा है। हॉस्टल व परिसर में सैनिटाइजर का छिड़काव किया जा रहा है।

वर्जन 

परीक्षाओं को लेकर राज भवन से निर्देश मिले हैं। परीक्षाएं कराने के लिए होमवर्क किया जा रहा है। तीन पालियों में परीक्षाएं कराई जाएंगी, जिससे समय बचेगा।

प्रो एपीएस चौहान, कुलसचिव जेयू

28 मार्च की सबसे ज्यादा पढ़ी गईं खबरें

सर्जरी के बाद डॉक्टर टांका लगाने कौन सा धागा यूज करते हैं 
VVIP कारों की प्लेट पर नंबर क्यों नहीं होते, कोई लॉजिक है या अकड़ दिखाने के लिए, पढ़िए 
CRPC की धारा 144 का उल्लंघन करने पर IPC की धारा 188 के तहत FIR क्यों होती है
MP VIMARSH PORTAL 9th-11th EXAM RESULT DIRECT LINK यहां देखें
31 मार्च को 12000 कर्मचारी रिटायर होंगे, 3500 करोड़ कहां से लाएंगे शिवराज
कोरोना संदिग्ध अधिकारी ने अपनी सारी संपत्ति सरकार के नाम वसीयत कर दी
कर्फ्यू में किराना के बदले दुकानदार ने लड़की का रेप किया
मील के पत्थरों पर अलग-अलग रंग क्यों होता है, कोई संकेत है या पेंटर की मर्जी 
शुक्र ग्रह का वृषभ राशि में गोचर शुरू: पढ़िए आपका राशिफल
BSF का लेफ्टिनेंट कर्नल कोरोना पॉजिटिव
एमपी बोर्ड का नया शिक्षा सत्र 1 जुलाई से शुरू होगा 
'पास आउट' का सही अर्थ, 'अकॉर्डिंग टू मी' का मतलब क्या होता है
शिक्षा विभाग ने कक्षा 1-12 तक के विद्यार्थियों हेतु होमवर्क जारी किया
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !