CBSE 10th परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी | cbse 10th board exam guidelines
       
        Loading...    
   

CBSE 10th परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी | cbse 10th board exam guidelines

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं की परीक्षा को लेकर अहम दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार छात्र-छात्राओं को 10वीं बोर्ड परीक्षा की उत्तर कॉपी में सिर्फ नीली स्याही वाले पेन का ही इस्तेमाल करने की इजाजत होगी। काले या अन्य रंगों के पेन का वे इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। 

सीबीएसई के निर्देशानुसार परीक्षा में उत्तर कॉपी पर डायग्राम, टेबल आदि बनाने के लिए विद्यार्थियों को पेंसिल के उपयोग की अनुमति होगी। 10वीं-12वीं के विद्यार्थियों को हिदायत दी गई है कि वे परीक्षा के एक दिन पहले ही संबंधित परीक्षा केंद्र का मुआयना जरूर कर लें, ताकि उन्हें केंद्र ढूंढने में किसी तरह की दिक्कत न हो। इसी तरह परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र खो जाने की स्थिति में केंद्राध्यक्ष को तत्काल सूचित करना होगा। जिसके बाद वे प्रवेश पत्र की प्रतिलिपि उपलब्ध कराएंगे। 

पूर्व में जारी निर्देश के अनुसार प्रवेश पत्र पर अभिभावक का हस्ताक्षर जरूरी है। इसके अलावा विद्यार्थियों को यदि एग्जाम सेंटर पर उनका प्रवेश पत्र खो जाता है, तो उन्हें अपने सेंटर के इन्विजलेटर को तत्काल सूचना देनी होगी। वे प्रवेश पत्र की कॉपी उपलब्ध कराएंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर यूनिफॉर्म पहनकर व परिचय पत्र लेकर आना होगा।