मध्यप्रदेश राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा का नोटिफिकेशन | RASHTRIYA PRATIBHA KHOJ MP
       
        Loading...    
   

मध्यप्रदेश राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा का नोटिफिकेशन | RASHTRIYA PRATIBHA KHOJ MP

भोपाल। कक्षा दसवीं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को आगे की कक्षाओं में अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति देने मध्यप्रदेश राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के दूसरे चरण का आयोजन आगामी 10 मई को होगा। परीक्षा में पहला पेपर मानसिक क्षमता का होगा। इसमें 100 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। 

परीक्षार्थियों को ये सवाल हल करने 2 घंटे का समय मिलेगा। दूसरा पेपर विद्यार्थी की शैक्षिक योग्यता परखने के लिए होगा। इसमें भी 100 अंकों के 100 सवाल दो घंटे में हल करने होंगे। जो छात्र इस अंतिम चरण की परीक्षा पास करेंगे, उनको हायर सेकंडरी लेवल पर 1250 रुपए महीना, स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए 2000 रुपए महीना प्रदान किया जाएगा। यह जानकारी राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।

एनसीईआरटी की गाइडलाइन के अनुसार अनुसूचित जाति, जनजाति व दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 32 प्रतिशत, सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग व आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा में क्वालिफाइंग मार्क्स 40 प्रतिशत निर्धारित है। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। दोनों चरणों की परीक्षा संपन्न होने के बाद छात्रों का परिणाम घोषित किया जाएगा। जिन छात्रों के नाम एनसीईआरटी की ओर से जारी की गई फाइनल मेरिट लिस्ट में दर्ज होगा, उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।