भोपाल के एतिहासिक दस्तावेजों से भरा ट्रक पकड़ा, एंटिक सामान भी है | BHOPAL NEWS

भोपाल। भोपाल रियासत के करीब 100 साल पुराने एतिहासिक दस्तावेजों से भरा हुआ एक ट्रक क्राइम ब्रांच ने पकड़ा है। ट्रक में दस्तावेजों के साथ कुछ एंटिक सामान भी है। भोपाल के नवाब खानदान की फातिमा सुल्तान ने बताया कि ये सभी रद्दी है लेकिन पुलिस यह नहीं समझ पा रही है कि यदि रद्दी ही थे तो इसे भोपाल में ही बेच देते, गुजरात की कंपनी को क्यों बुलाया गया। 

फातिमा सुल्तान ने गुजरात के व्यापारी को दिए हैं दस्तावेज और सामान

जानकारी के अनुसार, गुजरात के व्यापारी ने भोपाल के अंतिम नवाब हमीदुल्ला खान के परिवार की फातिमा सुल्तान से यह दस्तावेज खरीदने की बात कही है। क्राइम ब्रांच ने जांच के लिए फातिमा सुल्तान से भी संपर्क किया। क्राइम ब्रांच के अफसरों के मुताबिक, फातिमा सुल्तान ने पुलिस को बताया है कि यह दस्तावेज भोपाल में उनके आधिपत्य के स्टोर रूम में कई सालों से रखे थे। उसमें कोई महत्वपूर्ण दस्तावेज नहीं हैं। फातिमा सुल्तान नवाब हमीदुल्लाह की सबसे छोटी बेटी राबिया की बहू हैं।

क्राइम ब्रांच ने ट्रक को पकड़ा तो गुजरात का व्यापारी भी आ गया

जानकारी के अनुसार, क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि ओपल ट्रांसपोर्ट कंपनी के एक मिनी ट्रक में ब्रिटिश और नवाबी शासन काल के दस्तावेज बक्सों और बोरियों में भरे हैं। ट्रक दस्तावेज लेकर गुजरात जा रहा है। इस पर पुलिस ने पीछा कर ट्रक को रोका और उसे थाने ले जाया गया। ट्रक के क्राइम ब्रांच थाना पहुंचते ही गुजरात का व्यापारी भी थाने पहुंचा और उसने दस्तावेज को रद्दी बताया।

ज्यादातर दस्तावेज 100 साल से ज्यादा पुराने

पुलिस ने जब दस्तावेज कार्टन से निकालकर चेक किए तो उसमें ब्रिटिश और नवाबी शासन काल के कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले। पुलिस ने जांच के लिए ट्रक को थाने में खड़ा कर लिया है। सौ साल पुराने दस्तावेज होने का अनुमान बक्सों और बोरियों में मिले अधिकतर दस्तावेज 100 साल पुराने हैं।

पुलिस को दुर्पयोग की आशंका

सूत्रों के मुताबिक, इनमें भोपाल नवाब द्वारा दूसरी रियासतों के प्रमुखों के साथ पत्राचार वाले दस्तावेज शामिल हैं। इसके अलावा कई ऐसे दस्तावेज भी मिले हैं, जिनमें नवाबी शासन काल की जमीन, राजस्व से जुड़े मामले के आदेश हैं। पुलिस यह परीक्षण कर रही कि इन दस्तावेजों को गुजरात के व्यापारी को देने के पीछे क्या कारण हो सकता है। 

क्राइम ब्रांच एएसपी निश्चल झारिया ने बताया कि ट्रक से जो दस्तावेज बरामद हुए हैं। उनके सौ साल पुराने होने का अनुमान है। इसमें शामिल एंटिक सामान की जांच के लिए संबंधित विभाग को इसकी जानकारी दी जा रही है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !