जबलपुर स्टेशन पर नया वेटिंग रूम, 70 हजार यात्रियों को सुविधा मिलेगी | JABALPUR NEWS
       
        Loading...    
   

जबलपुर स्टेशन पर नया वेटिंग रूम, 70 हजार यात्रियों को सुविधा मिलेगी | JABALPUR NEWS

जबलपुर। रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें प्लेटफार्म पर घंटों खड़े होकर ट्रेन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वेटिंग रूम में लगेज रखकर वे आराम से ट्रेन का इंतजार कर सकेंगे। इसके लिए जबलपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर बने दोनों पुराने वेटिंग रूम का विस्तार कर सुविधाजनक बनाया जा रहा है। दरअसल, स्लीपर, एसी कोच के यात्रियों के लिए बनाए गए वेटिंग रूम अब छोटे पड़ने लगे हैं। एक वक्त में सिर्फ 50 से 60 यात्रियों के ही बैठने की व्यवस्था है।

टूटेगा मजिस्ट्रेट भवन और लॉबी

दोनों वेटिंग रूम का विस्तार करने के लिए मजिस्ट्रेट कार्यालय और ड्राइवर लॉबी को यहां से शिफ्ट किया जाएगा और पुराने दोनों भवन को तोड़कर दोनों वेटिंग रूम का विस्तार होगा। इसके बाद एक वक्त में आसानी से 200 से 300 यात्री वेटिंग रूम में बैठ सकेंगे। तीन माह के भीतर ही यह काम शुरू हो जाएगा।

24 घंटे में 70 हजार यात्री

वर्तमान में जबलपुर रेलवे स्टेशन को ए वन स्टेशन की श्रेणी में रखा गया है। यहां 24 घंटों के दौरान तकरीबन 70 हजार यात्री ट्रेन में चढ़ते और उतरते हैं। इतना ही नहीं यहां से 24 घंटों में तकरीबन 110 ट्रेनें गुजरती हैं। इस लिहाज से सभी 6 प्लेटफार्मों में तकरीबन एक वक्त 4 से 5 हजार यात्री ट्रेन के इंतजार में खड़े रहते हैं। इंजीनियरिंग विभाग ने वेटिंग रूम का विस्तार करने से पहले इन सभी पहलुओं का अध्ययन किया है।

जीआरपी थाने के पास शिफ्ट होगी लॉबी

वेटिंग रूम के पास ही ड्राइवर लॉबी (ट्रेन ड्राइवर रूम) बनी है। इससे लगा हुआ मजिस्ट्रेट कार्यालय भी है, जहां अनाधिकृत यात्रियों से जुड़े मामलों की सुनवाई होती है। इन दोनों भवन को जल्द ही यहां से हटाकर जीआरपी थाने के पास बन रही नए भवन में शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए रेलवे करोड़ों की लागत से दो मंजिला भवन बनाया जा रहा है। भवन का काम लगभग 3 माह में पूरा भी हो जाएगा। इन कार्यालय में शिफ्ट करने के बाद दोनों वेटिंग रूम के विस्तार का काम इंजीनियरिंग विभाग शुरू कर देगा।