Loading...

INDORE NEWS: आधीरात को जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन, पुलिस ने खदेड़ा, 27 के खिलाफ FIR

इंदौर। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ बड़वाली चौकी स्थित जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों और पुलिस के मध्य गुरुवार-शुक्रवार रात झड़प हो गई। झड़प के दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों ने वाहनों में तोड़फोड़ कर दी जिसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग कर उन्हें वहां से खदेड़ दिया। मामले में पुलिस द्वारा 27 लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। शुक्रवार को भी प्रदर्शनकारी प्रदर्शन स्थल पर डटे हुए हैं। वहीं मामले में 27 लोगों पर प्रकरण दर्ज करने पर शुक्रवार शाम कांग्रेस पार्षदों और नेताओं के एक प्रतिनिधि मंडल ने डीआईजी कार्यालय पहुंच पुलिस अधिकारियों से चर्चा की।

जानकारी के अनुसार पिछले दो दिनों से कुछ लोगों द्वारा नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बड़वाली चौकी स्थित जामा मस्जिद के बाहर शांतिपूर्वक प्रदर्शन किया जा रहा था। इस विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए कुछ नेताओं और प्रशासन के अधिकारियों ने प्रयास किए थे लेकिन प्रदर्शनकारी नहीं माने और विरोध पर बैठे रहे।

गुरुवार रात को भी यहां सीएए का विरोध प्रदर्शन किया जा रहा था। प्रदर्शनकारियों के अनुसार आधी रात को अचानक पुलिस बल प्रदर्शन स्थल पर पहुंचा और प्रदर्शनकारियों को वहां से हटाने लगा। इसका कुछ लोगों ने विरोध किया तो पुलिस द्वारा उनके साथ मारपीट की गई। इस घटना का वीडियो शुक्रवार सुबह सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो मामले ने तूल पकड़ लिया।

इस संबंध में एएसपी जीपी पाराशर ने बताया कि प्रदर्शन स्थल पर कुछ बच्चों द्वारा ठंड से बचने के लिए आग जलाकर हाथ तापे जा रहे थे। इस दौरान चिंगारी उड़ी और वहां बिछी दरी ने आग पकड़ ली। यह देख कुछ पुलिसकर्मी आग को बुझाने लगे। आग से वहां उपस्थित प्रदर्शनकारियों को कोई नुकसान ना पहुंचे इसके चलते कुछ पुलिसकर्मी प्रदर्शनकारियों को वहां से हटाने लगे। 

प्रदर्शनकारियों को आग लगने की जानकारी नहीं थी अत: वह समझे की उन्हें प्रदर्शन स्थल से जबरन हटाया जा रहा है। इसके चलने प्रदर्शनकारियों ने विरोध प्रारंभ कर दिया। इसी बीच कुछ प्रदर्शनकारी नारेबाजी करते हुए कुंवर मंडली की तरफ जाने लगे, जहां कुछ अन्य लोग खड़े थे। जिन्होंने सीएए के समर्थन में नारेबाजी कर दी। 

स्थिति तनावपूर्ण बनते देख पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को वहां से खदेड़ना प्रारंभ कर दिया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने वहां खड़े वाहनों में तोड़फोड़ कर दी। इसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया और स्थिति को संभाला। एएसपी जीपी पाराशर के अनुसार गाड़ियों में तोड़फोड़ और शांति भंग करेने का प्रयास करने वाले आरोपियों की पहचान कर प्रकरण दर्ज किया गया है।