EPFO: 4.5 करोड़ खाताधारकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना | PUBLIC NOTICE JAN 2020
       
        Loading...    
   

EPFO: 4.5 करोड़ खाताधारकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना | PUBLIC NOTICE JAN 2020

यदि आप सरकारी या प्राइवेट कर्मचारी है, आपके पास प्रोविडेंट फंड अकाउंट है और आपको कर्मचारी भविष्य निधि कार्यालय में मौजूद अधिकारियों से मनचाही मदद नहीं मिल पा रही है तो निराश होने की जरूरत नहीं अब सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए जन सुनवाई की तारीख तय कर दी है। कृपया इसे नोट कर लें। 

EPFO के मुताबिक, संगठन हर माह की 10 तारीख को अपने हर क्षेत्रीय कार्यालय में ‘निधि आपके निकट’ कार्यक्रम का आयोजन करेगा। इस प्रोग्राम में आप अपनी शंकाओं का समाधान पा सकते हैं। यह पूरे भारत में एक साथ आयोजित किया जाएगा। ‘निधि आपके निकट’ प्रोग्राम के दौरान EPFO के सदस्य और पेंशनर्स EPFO के क्षेत्रीय कार्यालयों में अधिकारियों से बातचीत कर सकते हैं और उन्हें अपनी समस्याएं बता सकते हैं। अधिकारी उनकी शिकायतों का निवारण करेंगे और उन्हें नई पहलों की जानकारी देंगे। 

‘निधि आपके निकट’ का उद्देश्य

इस प्रोग्राम के पीछे EPFO का मकसद सभी हितधारकों को एक कॉमन प्लेटफॉर्म पर लेकर आना है, ताकि उनके बीच विचारों का आदान प्रदान हो सके और उन्हें EPFO द्वारा शिकायत निवारण के अलावा की जा रही नई पहलों से अवगत कराया जा सके।


EPFO के ट्वीट के मुताबिक, वैसे तो हर माह की 10 तारीख को इस प्रोग्राम का आयोजन होगा, लेकिन अगर किसी माह 10 तारीख को अवकाश का दिन रहता है तो निधि आपके निकट प्रोग्राम का आयोजन उसके अगले कार्यदिवस पर होगा।

4.5 करोड़ हैं सदस्य

नवंबर 2019 के आंकड़ों के मुताबिक, EPFO के एक्टिव मेंबर्स की संख्या 4.5 करोड़ से ज्यादा थी। वहीं इंप्लॉइज पेंशन स्कीम के तहत पेंशनर्स की संख्या 65 लाख थी।