मप्र में 5वीं एवं 8वीं प्री-बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी | MP NEWS
       
        Loading...    
   

मप्र में 5वीं एवं 8वीं प्री-बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी | MP NEWS

भोपाल। इस साल पहली बार पांचवीं व आठवीं कक्षा के बच्चों को भी प्री-वार्षिक परीक्षा देनी होगी। 10 साल बाद इस वर्ष 5वीं व 8वीं की वार्षिक परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर होगी। साथ ही अगर कोई बच्चा 33 प्रतिशत तक अंक नहीं ला पाएगा तो उसे कक्षा उन्नति नहीं दी जाएगी। इस परीक्षा में बच्चे अच्छे अंक प्राप्त कर शत-प्रतिशत उत्तीर्ण हो सकें, इसे देखते हुए वार्षिक परीक्षा के पहले प्री-वार्षिक परीक्षा ली जा रही है। 

इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने टाइम टेबल जारी कर दिया है। दोनों कक्षाओं की प्री-वार्षिक परीक्षाएं 3 फरवरी से शुरू हो रही हैं। इस परीक्षा के लिए राज्य शिक्षा केंद्र प्रश्नपत्र तैयार कर भेजेगा। सभी जिला परियोजना समन्वयकों को निर्देश जारी किए गए हैं कि स्कूल की आकस्मिक निधि से परीक्षा संपन्न कराएं। ज्ञात हो कि इस बार 9वीं व 11वीं की दो प्री-वार्षिक परीक्षा और 10वीं व 12वीं की दो प्री-बोर्ड परीक्षा ली जा रही हैं।

कॉपियों का तुरंत मूल्यांकन करने के निर्देश

शिक्षकों को परीक्षा के तुरंत बाद बच्चों की कॉपियों का मूल्यांकन कराने के निर्देश दिए गए हैं। शिक्षकों को मूल्यांकन करते समय यह भी देखना है कि बच्चों द्वारा कौन से प्रश्नों के उत्तर गलत लिखे गए हैं। इसके बाद उन्हीं गलत उत्तरों को सही लिखने का अभ्यास कार्य बच्चों से कक्षा में कराया जाए।

मार्च में होगी वार्षिक परीक्षा

5वीं व 9वीं की प्री-वार्षिक परीक्षा 3 से 10 फरवरी तक लिखित व मौखिक दोनों तरह से ली जाएगी। 5वीं की परीक्षा सुबह 11 से दोपहर 1ः30 बजे तक और 8वीं की परीक्षा सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक होगी। इसके बाद कॉपियों के मूल्यांकन के बाद 12 से 29 फरवरी तक अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर रिवीजन कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद मार्च में वार्षिक परीक्षा होगी।

इस बार बोर्ड की तर्ज पर 5वीं व 8वीं की वार्षिक परीक्षा ली जा रही है। इससे पहले प्री-वार्षिक मूल्यांकन होगा, जिससे बच्चों की तैयारियों का आकलन हो सकेगा।
आईरिन सिंथिया जेपी, संचालक, राज्य शिक्षा केंद्र