भारत के 13 करोड़ पोस्ट ऑफिस सेविंग खाताधारकों के लिए जरूरी सूचना | NATIONAL NEWS
       
        Loading...    
   

भारत के 13 करोड़ पोस्ट ऑफिस सेविंग खाताधारकों के लिए जरूरी सूचना | NATIONAL NEWS

भारत में 13 करोड़ पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट ऐसे हैं जिनमें 500 रुपए से कम बैलेंस है। इन खाताधारकों के लिए यह विशेष सूचना है। या तो वो अपने खाते में कम से कम 500 रुपए जमा करा दें या फिर अपना खाता बंद कर दें। यदि वो ऐसा नहीं करेंगे तो उनके खाते में पैनाल्टी लग जाएगी और भविष्य में जब भी उनके खाते में रकम जमा होगी, वो पेनाल्टी काट ली जाएगी। 

डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ने Post Office Saving Account में मिनिमम बैलेंस की सीमा को 50 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है। एक आंकड़े के मुताबिक, 19 दिसंबर 2019 तक करीब 13 करोड़ पोस्ट ऑफिस अकांउट में मिनिमम बैलेंस 500 रुपये से कम था। इसके बाद पोस्ट ऑफिस डायरेक्टोरेट ने सभी पोस्ट ऑफिसेज से कहा कि अकाउंटहोल्डर्स से मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने के लिए संपर्क करें। पोस्ट ऑफिस के इन अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न होने की वजह से पोस्ट ऑफिस को सालाना करीब 2,800 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है।

ऑल इंडिया पोस्ट एम्पलॉइज यूनियन ने फैसले का विरोध किया

ऑल इंडिया पोस्ट एम्पलॉइज यूनियन ग्रुप c के हवाले से कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पोस्ट ऑफिस के अधिकतर सेविंग अकाउंट गावों में हैं। कई बार इन अकाउंट्स में 500 रुपये का मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना आसान नहीं होता है। ऐसे में अगर इन अकाउंट्स में मिनिमम 500 रुपये मेंटेन करने को कहा जाता है तो अपना सेविंग अकाउंट बंद कर सकते हैं, क्योंकि मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर उन्हें पेनाल्टी देनी होगी।

जीरो बैलेंस पर बंद कर दिया जाएगा अकाउंट

बता दें कि पोस्ट ऑफिस के इन सेविंग्स अकाउंट में अगर मिनिमम बैलेंस नहीं रहता है तो वित्त वर्ष के अंतिम दिन इन अकाउंट्स से 100 रुपये काट लिया जाएगा। ऐसा हर ​साल ​किया जाएगा। अगर इन अकाउंट में जीरो बैलेंस होता है तो इस अकाउंट को अपने आप बंद कर दिया जाएगा।