Loading...

SBI खाताधारकों के लिए जरूरी सूचना, 31 दिसंबर से पहले ध्यान दें | NOTICE OF ATM CARD

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक ने अपने खाता धारकों को भी लिए हम सूचना जारी की है। एसबीआई यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों से कहा है कि वह अपने एटीएम कार्ड चेक कर ले। 31 दिसंबर को लाखो एटीएम कार्ड काम करना बंद कर देंगे। ध्यान से देखें कि कहीं आपका कार्ड भी तो बंद नहीं होने वाला। 

31 दिसंबर 2019 से किस तरह के ATM कार्ड काम करना बंद कर देंगे

एसबीआई ने कहा है कि वो फिलहाल चल रहे अपने मैगनेटिक स्ट्राइप डेबिट कार्ड का प्रयोग बंद करने जा रहा है। एक जनवरी 2020 से केवल EMV CHIP और पिन वाले कार्ड ही प्रयोग किए जा सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश से ऐसा करना जरूरी है। आदेश के अनुसार, भारत में चल रहे सभी बैंको को मैगनेटिक स्ट्राइप वाले डेबिट का प्रयोग इस साल के अंत तक पूरी तरह से बंद कर देना है। फ्रॉड से बचने के लिए बैंकों को आरबीआई से ऐसा करने का निर्देश पहले ही मिल चुका है। ज्यादातर नए ग्राहकों को ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड ही दिया जा रहा है। जिन ग्राहकों के पास मैगनेटिक स्ट्राइप वाला डेबिट कार्ड है, उससे ग्राहक 31 दिसंबर के बाद पैसा नहीं निकाल पाएंगे। 

नया एटीएम कार्ड प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा, कितना चार्ज लगेगा

एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि पुराना कार्ड बदलने पर किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लगेगा। ग्राहक कार्ड को बदलवाने के लिए इंटरनेट बैंकिंग, योनो एप या फिर अपनी शाखा पर जाकर के भी ऐसा कर सकते हैं। अगर ग्राहक से किसी तरह का कोई चार्ज लगता है तो वो उसका रिफंड पाने के लिए भी आवेदन कर सकेगा। 

नए एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले ध्यान दें योग्य बात

हालांकि ईएमवी कार्ड को अप्लाई करने से पहले ग्राहकों का वर्तमान पता अपडेटेड होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि नया कार्ड ग्राहक के रजिस्टर्ड पते पर ही भेजा जाएगा। अगर पता गलत हुआ तो फिर ग्राहक को कार्ड नहीं मिलेगा और वो वापस बैंक के पास चला जाएगा।