भोपाल में क्रिसमस डे की तैयारियां शुरू, यह रहा पूरा प्लान | BHOPAL NEWS

भोपाल। क्रिसमस-डे प्रतिवर्ष 25 दिसंबर को विश्वभर में धूमधाम से मनाया जाता है। राजधानी में भी इस दिन चर्च, गिरजाघरों में कई धार्मिक अनुष्ठान होते हैं। इस वर्ष पर्व की जैसे-जैसे तिथि नजदीकी आते जा रही है, वैसे-वैसे ईसाई समुदाय में पर्व का उत्साह बढ़ता जा रहा है। चर्च और गिरजाघरों के साथ घरों में भी साज-सज्जा की तैयारियां शुरू हो गई हैं। आकर्षक लाइटिंग के लिए दुकानदारों को ऑर्डर कर दिए हैं। प्रभु के आने की खुशी में चर्च में हर संडे को विशेष प्रार्थना भी जाती है।

सेंट जोसेफ चर्च बरखेड़ा होगा आकर्षण का केंद्र

भेल बरखेड़ा स्थित संत जोसेफ चर्च जूनस लकड़ा ने बताया कि क्रिसमस डे के पूर्व आठ दिसंबर रविवार को गिरजाघर का लोकार्पण हुआ है। इसी में 25 दिसंबर का क्रिसमस डे मनाया जाएगा। चर्च सातों कलर की लाइटिंग रोशनी से झिलमिल होगा। चर्च की टीम आयोजन की तैयारियों में जुट गई है। जहांगीराबाद चर्च व बरखेड़ी फाटक के पास कैथोलिक चर्च में भी धूमधाम से क्रिसमस का पर्व मनेगा।

क्रिसमस डे: 15 दिसंबर को संदेश यात्रा का रूट

कैथोलिक चर्चों के प्रवक्ता मारिया स्टीफन ने बताया कि प्रभु यीशु के आगमन के संदेश से अभिभूत करने 15 दिसंबर को 2.30 बजे अरेरा कॉलोनी स्थित केंपियन स्कूल से सद्भावना संदेश यात्रा निकाली जाएगी। यह यात्रा ग्यारह नंबर स्थित श्रीहनुमान मंदिर, अरेरा पेट्रोल पंप, हबीबगंज से बंदे मातरम चौराहा, दस नंबर होते हुए शाम 5.30 बजे सेंट जोसेफ कोएड स्कूल पहुंचेगी। यहां आर्चबिशप डॉ. लियो कार्नेलियो (प्रांत धर्माध्यक्ष) प्रभु के आगमन के संदेश से ईसाई समुदाय के लोगों को शांति का संदेश देंगे। आर्चबिशप डॉ. लियो कार्नेलियो ने 25 दिसंबर को मनने वाले क्रिसमस डे के आयोजन को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त रखने, आतिशबाजी के स्थान पर गरम कपड़े खरीदकर गरीबों को बांटने की अपील की है।

बाजार में आईं सांता क्लाज की टोपियां

क्रिसमस पर्व की रौनक बाजार में दिखाई देने लगी है। बाजारों में सांता क्लाज की आकर्षक रंगीन टोपियां आ चुकी हैं। इसके साथ ही क्रिसमस ट्री, गिफ्ट आइटम, सांता ड्रेस, जिंगल बेल, हेयर बैंड की कई बैरायटियां लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं। डांस टॉय और बलून सांता भी लोगों को खूब भा रहा है। डांस टॉय की नई-नई बैरायटी है, जिसमें कुछ ऐसे भी हैं, जो सांग्स के साथ डांस करता है।