Bhavishya builder नियम विरुद्ध बिजनेस पॉलिसी रद्द, पूरा पैसा लौटाने का आदेश
       
        Loading...    
   

Bhavishya builder नियम विरुद्ध बिजनेस पॉलिसी रद्द, पूरा पैसा लौटाने का आदेश

भोपाल। Bhavishya Builders & Developers, bhopal द्वारा बनाई गई नियम विरुद्ध बिजनेस पॉलिसी को उपभोक्ता फोरम ने रद्द कर दिया। भविष्य बिल्डर्स एंड डेवलपर्स ने Bhavishya Metro City की बुकिंग के संदर्भ में पॉलिसी बनाई थी कि एक बार प्रॉपर्टी बुक करने के बाद यदि ग्राहक अपने बुकिंग रद्द कराना चाहेगा तो उसे पूरी रकम वापस नहीं लौटाई जाएगी। उपभोक्ता फोरम ने इस पॉलिसी को गलत मानते हुए रद्द कर दिया एवं आदेश दिया कि ग्राहक को उसके द्वारा जमा कराई गई पूरी रकम वापस लौटाई जाए। साथ ही विवाद में और हर्जाना भी दिया जाए। भविष्य बिल्डर्स एंड डेवलपर्स के डायरेक्टर का नाम Vinod Kushwaha बताया गया है।

अमर बस्ती स्थित चौकी इमामबाड़ा निवासी विजय चौहान ने भविष्य बिल्डर एंड डेवलपर्स के खिलाफ जिला उपभोक्ता फोरम में याचिका लगाई थी। शिकायत में कहा गया कि बिल्डर द्वारा भविष्य मेट्रो सिटी विदिशा रोड भोपाल में एक भूखंड की बुकिंग कराई थी। उपभोक्ता ने 1 लाख 96 हजार रुपए की राशि भी अदा कर दी थी, लेकिन पिता के इलाज के कारण उसे प्लॉट की बुकिंग निरस्त करानी पड़ी। उसने बिल्डर को बुकिंग कैंसिल कराने के बाद दी हुई जमा राशि वापस करने की मांग की, लेकिन बिल्डर ने राशि वापस नहीं की। 

फोरम अध्यक्ष आरके भावे, सदस्य सुनील श्रीवास्तव व क्षमा चौरे की बेंच ने फैसला सुनाते हुए बिल्डर को 2 माह के अंदर आवंटित भूखंड की जमा राशि 1 लाख 96 हजार रुपए और मानसिक क्षतिपूर्ति राशि 5 हजार व वाद-व्यय 3 हजार रुपए अदा करने के आदेश दिए । उपभोक्ता ने भविष्य बिल्डर एंड डेवलपर्स के मेट्रो सिटी विदिशा रोड में 3 अक्टूबर 2012 को शर्त अनुसार 11 सौ रुपए देकर 680 वर्गफिट भूखंड की बुकिंग की थी। जिसकी कुल लागत 3 लाख 45 हजार रुपए थी। इसके बाद 1 लाख 96 हजार रुपए की राशि किश्त के तौर पर भुगतान की थी। उन्होंने स्वेच्छा से प्लॉट की बुकिंग निरस्त करा दी। 

उसने बकाया राशि देने में असमर्थता व्यक्त करने के साथ ही जमा राशि वापस करने की मांग की, लेकिन बिल्डर ने नहीं दिया। बिल्डर का तर्क था कि उपभोक्ता को स्पष्ट किया गया था कि बुकिंग उसने स्वेच्छा से निरस्त कराई है, इसलिए उसे 50 हजार रुपए राशि छोड़कर शेष राशि ही वापस की जाएगी। बिल्डर के इस तर्क को फोरम ने खारिज कर दिया और हर्जाना लगाया। 

Bhavishya Builders Developers कंपनी है या फर्म 
भविष्य ग्रुप की वेबसाइट (bhavishyabuilders.com) पर अवश्य बिल्डर एंड डेवलपर्स को एक कंपनी बताया गया है। Vinod Kushwaha को इस कंपनी का डायरेक्टर बताया गया है। CMD Message (चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर का संदेश) में भी भी विनोद कुशवाहा का नाम लिखा हुआ है लेकिन जब भारत सरकार द्वारा रजिस्टर्ड प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों के रजिस्टर में Bhavishya Builders Developers की तलाश की गई तो यहां इस नाम की कोई कंपनी नहीं मिली। प्रश्न यह है कि भविष्य बिल्डर एंड डेवलपर्स कोई प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है या नहीं। क्या यह नगर निगम में रजिस्टर्ड एक फर्म मात्र है।