Loading...

बाबा रामदेव ने इंदौर की तेल कंपनी को 4350 करोड़ रुपए में खरीदा | INDORE NEWS

इंदौर। योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की पतंजलि आयुर्वेद कंपनी ने देश की जानी-मानी कंपनी रुचि सोया को खरीद लिया है। मध्यप्रदेश की रुचि सोया कंपनी को पतंजली ने 4350 करोड़ रुपए में खरीद लिया। इस अधिग्रहण के साथ ही पतंजली ग्रुप ने अधिग्रहण कर अपने व्यापार के विस्तार का पहला अभियान पूरा कर लिया। मध्यप्रदेश की सोया उत्पाद बनाने वाली रुचि सोया कंपनी दिवालिया हो गई थी, जिसे हरिद्वार के योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद ने 4350 करोड़ रुपए देकर अधिग्रहण कर लिया। 

अब रामदेव की पतंजलि अपने खुद के खाद्य तेल ब्रांडों के साथ ही सोयाबीन तेल ब्रांड महाकोश और रुचि गोल्ड पर भी नियंत्रण हो गया है। रुचि सोया के अधिग्रहण के बाद आचार्य बालकृष्ण रुचि सोया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर होंगे। वहीं नए गठित बोर्ड के नान एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर रामदेव होंगे। बालकृष्ण रुचि सोया के बोर्ड की कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी कमेटी के चेयरमैन और स्वामी रामदेव इसके एक सदस्य भी होंगे। सूत्रों के मुताबिक पतंजलि ने वित्तीय ऋणदाताओं के रुचि सोया पर 4,350 करोड़ रुपए के बकाए का भुगतान कर दिया है। यह प्रक्रिया बुधवार को पूरी हो गई। 

पतंजलि आयुर्वेद की ओर से रुचि सोया का अधिग्रहण पूरा कर लिया गया है। यह राशि एस्क्रो खाते में ट्रांसफर भी कर दी गई है। गौरतलब है कि पतंजलि आयुर्वेद का यह पहला बड़ा अधिग्रहण है। वहीं इस सप्ताह होने वाला दूसरा सबसे बड़ा अधिग्रहण है। क्योंकि सोमवार को ही दुनिया के बड़े स्टील मेकर आर्सेलर मित्तल ने जापान के निप्पन स्टील के साथ मिलकर एस्सार स्टील का 42,000 करोड़ रुपए में अधिग्रहण कर किया है।