Loading...

MP BOARD: इस साल 2 प्री-बोर्ड परीक्षाएं होंगी, 9वीं और 11वीं की भी

अंजली राय/भोपाल। सीबीएसई की तर्ज पर अब माध्यमिक शिक्षा मंडल के तहत चल रहे स्कूलों में भी दसवीं और बारहवीं कक्षाओं में दो प्री-बोर्ड परीक्षा होगी। मप्र स्कूल शिक्षा विभाग ने बोर्ड और मुख्य परीक्षाओं में विद्यार्थियों की तैयारियों को पुख्ता करने के लिए इस साल से दो प्री-बोर्ड और दो मुख्य परीक्षाएं लेने की योजना बनाई है। 

दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों की पहली प्री-बोर्ड परीक्षा जनवरी और दूसरी फरवरी में होगी। वहीं अभी स्कूलों में 40 फीसदी ही कोर्स पूरा हो पाया है। हालांकि डीपीआई ने सभी स्कूलों को अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर दिसंबर तक कोर्स पूरा कराने का निर्देश दिया है। प्री-बोर्ड परीक्षा की तरह इस साल से नवमीं और ग्यारहवीं के विद्यार्थियों को भी मुख्य वार्षिक परीक्षा से पहले प्री-एग्जाम देना होगा। प्री-एग्जाम जनवरी में होगा और मुख्य परीक्षा फरवरी में होगी। हालांकि प्री-बोर्ड या प्री-एग्जाम के अंक बोर्ड या मुख्य परीक्षा में नहीं जुड़ेंगे, लेकिन ये परीक्षाएं अनिवार्य होंगी।

सिलेबस पूरा करने के लिए रविवार को भी लगेंगी कक्षाएं

डीपीआई ने संभागीय संयुक्त संचालक एवं जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर निर्देश दिए हैं कि इस साल ग्रीष्म काल और वर्षाकाल में स्कूलों में अवकाश अधिक होने के कारण पाठ्यक्रम पूरा नहीं हो पाया है, इसलिए सभी स्कूलों में दिसंबर अंत तक सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम पूरा कराएं।

इसके लिए सभी स्कूलों में नवंबर एवं दिसंबर में आवश्यकतानुसार रविवार को या प्रतिदिन 1 से 2 घंटे की अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएं, ताकि समय पर पाठ्यक्रम पूरा हो और विद्यार्थियों को रिवीजन के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

डीपीआई द्वारा जारी संभावित तिथि

प्री-बोर्ड - प्रथम प्री-बोर्ड जनवरी प्रथम सप्ताह एवं द्वितीय प्री-बोर्ड फरवरी प्रथम सप्ताह (कक्षा 10वीं एवं 12वीं के लिए )
प्री-एग्जाम - जनवरी प्रथम सप्ताह (कक्षा 9वीं एवं 11वीं के लिए )
अर्द्धवार्षिक परीक्षा- दिसंबर के दूसरे सप्ताह में (सभी कक्षाओं का)

आधिकारिक बयान

इस बार 10वीं व 12वीं कक्षा में दो प्री-बोर्ड और 9वीं व 11वीं में मुख्य परीक्षा से पहले एक प्री-एग्जाम होंगे, ताकि बोर्ड या मुख्य परीक्षा से पहले विद्यार्थियों की तैयारी पूरी हो सके और रेमेडियल कक्षाएं लगाकर कमियों को दूर किया जा सके। 
डीएस कुशवाहा, अपर संचालक, डीपीआई