Loading...

घर पर करियर कैसे बनाएं, वर्क एट होम | ghar par career kaise banaye, Work At Home

कैरियर बनाने या पैसा कमाने के लिए घर से बाहर निकल कर परिश्रम करना जरूरी नहीं है। भारत में सदियों से वर्क एट होम का कल्चर चला रहा है। सदियों पहले लोग अपने घरों में दोना पत्तल और जूते चप्पल से लेकर कई तरह के उत्पाद बनाया करते थे। आज जमाना बदला है तो उत्पाद भी बदल गए हैं लेकिन वर्क एट होम का कल्चर अभी भी उतनी ही मजबूती के साथ जिंदा है। आइए बात करते हैं आप घर बैठे अपना करियर कैसे बना सकते हैं। 

वर्चुअल असिस्टेंट बने, घर बैठे नौकरी करें

इस तरीके में आप किसी कंपनी के प्रतिनिधि के रूप में ऑनलाइन मीटिंग्स करते हैं, क्लाइंट से संपर्क करते हैं, निवेशकों से बात करते हैं या नए ऑर्डर हासिल करते हैं। इसके अलावा आपको प्रजेंटेशन बनाने से लेकर वेबसाइट का भी ध्यान रखना होता है। यह सभी काम वर्चुअल असिस्टेंट का कार्यक्षेत्र में आते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ कार्यकौशल की भी भरपूर आवश्यकता होगी। यदि आप संपर्क और संचार के साथ कंप्यूटर और इंटरनेट के अच्छे से जानते हैं, तो यह नौकरी कर सकते हैं। 

ट्रांसलेशन के जॉब में है मोटी कमाई

एक से अधिक भाषा जानने वाले लोगों के लिए यह काम वरदान है। अंग्रेजी के साथ किसी भारतीय भाषा या विदेशी भाषा में महारत आपकी जेब को काफी मजबूती दे सकती है। आप चाहे तो इसमें विशेषज्ञता पानी के लिए किसी भाषा का कोर्स भी कर सकते हैं। कई कंपनियां ऐसी हैं, जो ट्रांसलेशन के काम को संजीदगी से करती हैं। इसमें किताबों से लेकर शोधपत्र तक शामिल हैं। इसके अलावा आप Fiverr.com या upwork.com जैसी वेबसाइट्स के जरिए फ्रीलांसिंग कर 1 से 5 रुपये प्रति शब्द कमा सकते हैं। 

ब्लॉगिंग कीजिए, डॉलर कमाइए 

भारत में ब्लॉगिंग के जरिए हजारों लोग पैसा कमा रहे हैं। कई लोगों ने तो अपनी नौकरियां छोड़कर फुल टाइम ब्लॉगिंग शुरू कर दी है। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि आपको विज्ञापन मांगने के लिए कहीं जाना नहीं पड़ता। बस एक बार आप प्रोफेशनल ब्लॉगर के तौर पर प्रतिष्ठित हो गए तो गूगल सारी जिंदगी आपको विज्ञापन देता रहता है। आपका ब्लॉक जितना पुराना और लोकप्रिय होता जाएगा आपकी कमाई उतनी ही बढ़ती जाएगी। अधिक जानकारी एवं तकनीकी सहायता के लिए आप बालाजी क्रिएशन 9425137664 पर संपर्क कर सकते हैं। न्याय के न्यूनतम शुल्क पर आपको अच्छी सेवाएं मिल जाएंगी। 

ऑनलाइन सेल: सोशल मीडिया से पैसे कमाए 

Amazon और फ्लिपकार्ट की तरह कई सारी कंपनियां ऐसी भी है जो ऑनलाइन बिक्री को बढ़ाने के लिए प्रमोटर्स या एजेंट हायर करती है। वह आपको को एक निर्धारित कमीशन देते हैं। आपके लिए स्पेशल web page भी बना कर देते हैं। आपको सिर्फ इतना करना है कि सोशल मीडिया पर उनके उत्पादों को प्रमोट करना है, यदि आपके प्रमोशन से उनके उत्पादों की बिक्री होती है तो वह आपको कमीशन देते हैं। बहुत सारी महिलाएं और पुरुष इस पार्ट टाइम जॉब की तरह कर रहे हैं। 

वीडियो बनाइए पैसा कमाइए 

यह इन दिनों बिल्कुल नया है। यूट्यूब सहित कई सारे सीएमएस है जो आपको वीडियो अपलोड करने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। इनके पास दर्शकों की एक बड़ी संख्या भी उपलब्ध है। यदि आपके वीडियो में दम है तो आप रातों-रात स्टार बन सकते हैं। सैकड़ों उदाहरण किसी भी शहर में देखने को मिल जाएंगे। लोग यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिक-टॉक और ऐसे ही तमाम सारे प्लेटफार्म से लाखों रुपए कमा रहे हैं। इस मामले में भी तकनीकी सहायता के लिए आप बालाजी क्रिएशन 9425137664 पर संपर्क कर सकते हैं।