Loading...

हबीबगंज रेलवे स्टेशन: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, आपकी परेशानियां खत्म नहीं होंगी | BHOPAL NEWS

भोपाल। हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर अभी यात्रियों को कम से कम चार महीने और परेशानी उठानी पड़ सकती है। क्योंकि 15 दिसंबर की तय डेडलाइन में बचा हुआ रीडेवलपमेंट का काम पूरा होना संभव नहीं है। एयर कॉनकोर्स, प्लेटफॉर्म, बिल्डिंग वर्क समेत कई काम अब तक अधूरे हैं। रीडेवलपमेंट का काम कर रही बंसल हबीबगंज पाथ-वे प्राइवेट लिमिटेड का भी मानना है कि अभी प्रोजेक्ट का ओवरऑल 19 फीसदी काम बचा हुआ है।

पहले भी स्टेशन के निर्माण कार्यों में हुई देरी और बंसल हबीबगंज पाथ-वे प्राइवेट लिमिटेड को पूरा स्टेशन हेंडओवर करने में छह महीने की देरी हो रही थी। ऐसे में आईआरएसडीसी द्वारा ओवर ऑल प्रोजेक्ट की मोहलत एक बार बढ़ाई जा चुकी है। अधिकारियों के अनुसार पूर्व में इस काम को 15 जुलाई 2019 को पूरा किया जाना था, लेकिन इसे 15 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया था। 

कंपनी के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर अबु आसिफ का दावा है कि ओवर ऑल प्रोजेक्ट का काम 81 फीसदी पूरा कर लिया गया है। सबसे ज्यादा 91 फीसदी काम शेड का हो चुका है। उधर, राज्य सभा सांसद कैलाश सोनी ने डीआरएम को एक पत्र लिखकर काम में हो रही देरी और यात्रियों की परेशानी का मुद्दा उठाते हुए काम जल्द पूरा करवाने का आग्रह किया है।

ओवरऑल प्रोजेक्ट का करीब 19 फीसदी काम अब भी बाकी, डेढ़ माह में नहीं हो सकेगा पूरा 
प्रोजेक्ट की स्थिति... एयर कॉन्कोर्स का 60 % काम बाकी 
प्लेटफॉर्म...  प्लेटफॉर्म की सरफेस का निर्माण कार्य मात्र 46 फीसदी हो सका है। इसे पूरा होने में दो महीने लग सकते हैं।
एयर कॉन्कोर्स... पुराने एफओबी की जगह बन रहे एयर कॉन्कोर्स का 40 फीसदी काम ही अब तक पूरा हो सका है।
वेस्ट बिल्डिंग... स्टेशन के  प्लेटफॉर्म एक की ओर नई वेस्ट बिल्डिंग का काम अभी सिर्फ 76 फीसदी ही पूरा हाे सका है।
ईस्ट बिल्डिंग...  स्टेशन के भेल छोर की ओर बन रही ईस्ट बिल्डिंग का एक्सटेंशन 84 प्रतिशत हो हुआ है।

अलग-अलग काम की मोहलत भी बढ़ चुकी है
स्टेशन पर बनाए गए सब-वे, शेड, एफओबी के जगह बनाए गए ब्रिज सहित अन्य कार्यों को बनाए जाने की मोहलत अलग-अलग समय पर तीन से चार बार तक बढ़ाई जा चुकी है। इसमें सबसे ज्यादा चार बार इटारसी एंड के सब-वे के काम की मोहलत बढ़ चुकी है। रेलवे जीएम भी काम की रफ्तार बढ़ाने की बात कह चुके हैं।

आधे-अधूरे सब-वे को शुरू किया गया
बारिश के कारण गत भोपाल एंड के सब-वे को तो कंपनी द्वारा टुकड़ों में शुरू किया गया था। पहले प्लेटफॉर्म नंबर-4 व 5 जोड़े गए। इसके बाद दो व तीन पर उसे शुरू किया और बाद में एक नंबर को उससे जोड़ा जा सका। 

आवेदन आया तो बढ़ाई जा सकती है मोहलत
कंपनी लगातार स्टेशन के रीडेवलपमेंट कार्य में लगी हुई है। बारिश के अब तक जारी रहने के कारण काम की मोहलत को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए कंपनी को आवेदन करना होगा। - राजेश मंडलोई, स्टेशन इंचार्ज, आईआरएसडीसी