Loading...

5वीं-8वीं की परीक्षा तारीख, इस बार बोर्ड पैटर्न पर होंगी | MP NEWS

भोपाल। इस बार पांचवीं और आठवीं की परीक्षा को बोर्ड पैटर्न पर कराया जाएगा। छात्रों के फेल होने के डर से विभाग के अफसरों के हाथ पैर फूल रहे हैं। अब तक कोर्स पूरा नहीं हुआ है। अब छात्रों को प्रश्न बैंक से पढ़ाने का निर्णय लिया है। 

विभाग ने सभी विषयों के प्रश्नपत्र तैयार करवाए हैं। इसके आधार पर ही स्कूलों में बोर्ड परीक्षा की तैयारी करवाने के लिए कहा जा रहा है। जिले में ही करीब करीब 38 हजार छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। विभाग की ओर से अभिभावकों को बोर्ड परीक्षा के कारण बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भेजने के लिए कहा गया था। इस पूरी कवायद की वजह परीक्षा में अधिक से अधिक छात्रों को पास कराना है। केंद्र सरकार के बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 में संशोधन के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने 5वीं व 8वीं के बच्चों का वार्षिक मूल्यांकन बोर्ड परीक्षा से कराने का निर्णय लिया है।

फरवरी के दूसरे सप्ताह में परीक्षा पांचवीं व आठवीं की वार्षिक परीक्षा फरवरी के दूसरे सप्ताह में होगी। राज्य शिक्षा केंद्र ने स्कूलों को सैंपल पेपर भेजे हैं। प्रश्न बैंक तैयार कर इसे ऑनलाइन जिलों को को भेजा गया है। जिसके माध्यम से स्कूलों में पढ़ाई शुरू कराई जा रही है। डीके श्रीवास्तव, सहायक परियोजना समन्वयक