Loading...    
   


यूपी में पिज्जा से पहले पुलिस पहुंच जाएगी: डायल 112 की ADG का दावा

लखनऊ। यूपी हंड्रेड के प्रभारी एडीजी असीम अरुण ने डायल 112 के बारे में बात करते हुए बताया कि पुलिस, पिज़्ज़ा डिलीवरी ब्वॉय से पहले आपके पास पहुंच जाएगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए हर थाने में महिला सुरक्षा सेल बनाने के निर्देश दिए हैं। शनिवार को यूपी 100 मुख्यालय में सीएम ने आपात सेवा 112 और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सवेरा पहल की शुरुआत करते हुए यह बात कही। 

इस मौके पर एडीजी तकनीकी सेवाएं एवं यूपी 100 के प्रभारी एडीजी असीम अरुण ने बताया कि जब तक डायल 100 पर एक प्रतिशत कॉल भी आ रहे हैं, तब तक वह नंबर चलेगा, क्योंकि 100 नंबर भूलना लोगों के लिए इतना आसान नहीं है। उन्होंने कहा कि 112 आपात सेवा है और यह उसी तरह से काम करेगी। वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के मामले में इसकी भूमिका सिर्फ उनका पंजीकरण कराने तक की ही है। बाकी पंजीकरण के तीन दिन बाद संबंधित थानों से बीट सिपाही जाकर वरिष्ठ नागरिकों से उनके बारे में विस्तृत जानकारी लेकर अपने नोटपैड में भरेगा। 

आपातकालीन सेवा की शुरुआत करते हुए योगी ने कहा कि अभी कुछ समय तक डॉयल 100, डायल 112 साथ साथ चलेगी, लेकिन बाद यह समाप्त हो जाएगी। सीएम कार्यालय के अनुसार 108, 102 मेडिकल सेवा, 1090 महिला हेल्प लाइन, महिला हेल्प लाइन 181, सीएम हेल्प लाइन, फायर, ऐंम्बुलेंस आदि सभी प्रकार की सेवाओं को एक साथ जोड़ने की दिशा में की गई यह पहल अच्छा उदाहरण बन सकती है।

एडीजी ने बताया कि जो भी लोग 112 से जुड़ना चाहते हैं तो वह अपना पंजीकरण करा सकते हैं। यह पूर्ण रूप से स्वैच्छिक है। इस मौके पर डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि 112 एक देश, एक नागरिक व एक सेवा के रूप में काम करेगी। इससे रेस्पॉन्स टाइम बेहतर होगा। पिज्जा डिलिवरी से पहले आपके पास पुलिस पहुंचेगी।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here